5G सर्विस: क्या है प्लान और कैसे मिलेगी 5G सुविधा

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज: जल्द ही भारत में 5G मोबाइल सेवा शुरू होने वाली है। jio 5G की सेवाएं अक्टूबर तक देश के प्रमुख शहरों में शुरु की जाएंगी। इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी गई हैं। इसे लेकर हर व्यक्ति एक्साइटेड भी है और कन्फ्यूज भी। इन घोषणाओं के बाद 5 जी सेवाओं को लेकर कई सवाल भी खड़े हो गये हैं। जैसे 5G के लिए नया सिम कार्ड खरीदना होगा या फिर प्लान कितने का होगा वगैरह वगैरह चलिए जानते हैं सब कुछ।

5G सेवा टेलीकॉम की पांचवीं जनरेशन की सेवा है। इस सेवा में 4जी से भी ज्यादा इंटरनेट स्पीड तो मिलेगी। इसकी कनेक्टिविटी भी उससे काफी बेहतर होगी और कॉल क्वालिटी भी काफी अच्छी होगी। आने वाले समय में इस सेवा की वजह से मोबाइल फोन की दुनिया में कई नई सुविधाएं मिलने की संभावनाएं बढ़ेंगी और हम वर्चुअल वर्ल्ड में रहते हुए असली दुनिया का आनंद ले पाएंगे।

अगर आपका स्मार्टफोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है, तो आपको 4G और 3G के साथ 5G ऑप्शन भी दिखाई देगा। यदि ऐसा नहीं है, तो 5G विकल्प नहीं होगा और इसका मतलब है कि आपका फोन 5G सपोर्ट नहीं करता है।

कुछ लोगों को ऐसा लग रहा कि 5G आने के बाद वाईफाई की जरूरत नहीं होगी। हां, इसका कुछ प्रभाव वाईफाई के मार्केट पर जरूर पड़ने की संभावना है। लेकिन इससे वाईफाई का कारोबार खत्म नहीं होगा।

5G को लेकर कई लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि क्या इसके लिए नई सिम भी खरीदनी होगी। इसका सीधा जवाब है कि 5G चलाने के लिए नई सिम लेने की कोई जरुरत नहीं है कंपनियां मौजूद सिम में ही इसे उपलब्ध कराएंगी।

टेलीकॉम कंपनियों ने अभी तक 5G प्लान्स की कीमत का खुलासा नहीं किया है। लेकिन इसके लिए 4G के मुकाबले ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। यह खर्च कितना ज्यादा होगा इसकी अभी कोई ठोस जानकारी नहीं मिल पाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!