जारी है उपराष्ट्रपति के लिए मतदान, शाम में होगी वोटों की गिनती

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज: देश के अगले उपराष्ट्रपति के चयन के लिए शनिवार सुबह 10 बजे से मतदान जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले वोट डाला।बता दें कि उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रत्याशी एवं पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ (71) का मुकाबला विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा (80) से है। सत्तारूढ भाजपा के पास लोकसभा में पूर्ण बहुमत और राज्यसभा में 91 सदस्य हैं। जिसके मद्देनजर धनखड़ को अपनी प्रतिद्वंद्वी पर स्पष्ट बढ़त हासिल है। उनके मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू की जगह लेने की संभावना अधिक है, जिनका कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो जाएगा।

बताया जा रहा है कि सांसद संजय धोत्रे तबीयत ठीक नहीं होने के चलते मतदान नहीं कर पाएंगे। इस तरह एनडीए गठबंधन के पास लोकसभा में कुल 336 सदस्य हैं। वहीं राज्यसभा में भारतीय जनता पार्टी के पास 91 (4 नॉमिनेटेड सहित) सदस्य हैं और एनडीए के पास कुल 109 सदस्य हैं। ऐसे में अब एनडीए के पास संसद के दोनों सदनों में कुल 445 सदस्य हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि उपराष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ को तकरीबन 515 मत मिलेगा। वहीं मार्गेट अल्वा को अब तक मिले पार्टियों के समर्थन को देखते हुए अनुमान है कि उन्हें 200 के करीब वोट मिल सकते हैं। बता दें कि जगदीप धनखड़ को एनडीए में शामिल दलों के अलावा भी कई पार्टियों ने समर्थन दिया है। राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने वाली बसपा ने इस चुनाव में भी एनडीए उम्मीदवार को ही अपना समर्थन देने का ऐलान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!