राष्ट्रीय पोषण माह के तहत केंद्रीय संचार ब्यूरो, डालटनगंज की दो दिवसीय चित्र प्रदर्शनी संपन्न

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर: शुक्रवार को राष्ट्रीय पोषण माह-2022 के मौके पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो, डालटनगंज की ओर से आयोजित दो दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का समापन समारोह था। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि उप विकास आयुक्त मेघा भारद्वाज उपस्थित हुईं। इस दौरान उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए पोषण आहार जरूरी है। स्वस्थ रहने के महत्व को समझे और दूसरों को भी समझाएं। जब पोषण आहार के संबंध में समाज के हर व्यक्ति समझेगा, तो स्वस्थ समाज की परिकल्पना सिद्ध होगी। पोषण आहार लेकर कुपोषण से बचा जा सकता है।

कार्यक्रम राजकीय पिछड़ी जाति आवासीय बालिका उच्च +2 विद्यालय अयोध्या कोल्हुआ, चैनपुर के सभागार में आयोजित था। इस दौरान उप विकास आयुक्त ने आवासीय विद्यालय की छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि सभी अभी से ही पोषण आहार पर ध्यान दें इससे शरीर स्वस्थ रहेगा। उन्होंने छात्राओं की प्रतिभा एवं चित्र प्रदर्शनी की सराहना करते हुए कहा कि केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा आयोजित इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम से लोगों को लाभ मिलेगा। विशेषकर छात्राएं लाभान्वित होंगी। इसके पूर्व क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी गौरव कुमार पुष्कर न आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित पोषण माह पर दो दिवसीय चित्र प्रदर्शनी लगाने के भारत सरकार के उद्देश्यों के बारे में बताया।

समाज कल्याण विभाग, पलामू के सहयोग से प्रदर्शनी स्थल पर समापन समारोह के दौरान गर्भवती महिलाओं को गोद भराई की रस्म अदा की गई। इस दौरान महिलाओं को समाज कल्याण विभाग एवं केंद्रीय संचार ब्यूरो की ओर से पुरस्कार भी दिए गए। इस मौके पर छह माह के ऊपर के बच्चों के अन्नप्राशन की रस्म अदायगी भी हुई। पोषण माह के तहत आयोजित चित्र प्रदर्शनी के दौरान रंगोली, पेंटिंग्स एवं अन्य खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था। इन प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र एवं आकर्षक व जरूरत की वस्तुओं से संबंधित उपहार देकर पुरस्कृत किया गया।


मौके पर उप विकास आयुक्त मेघा भारद्वाज के साथ क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी गौरव कुमार पुष्कर, पलामू की समाज कल्याण पदाधिकारी संध्या रानी, चैनपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी गिरीवर मिंज, चैनपुर की महिला एवं बाल विकास पदाधिकारी लक्ष्मी भारती, जेएसएलपीएस के डीपीएम विमलेश शुक्ला, विद्यालय के प्राचार्य मदन मोहन यादव सहित समाज कल्याण विभाग के जिला समन्वयक जीशान अहमद, समाज कल्याण विभाग की महिला पर्वेक्षिकाएं, सेविका-सहायिकाएं, तेजस्विनी समूह की किशोरियां एवं विद्यालय के शिक्षक, शिक्षिकाएं एवं छात्राएं उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!