जल जीवन मिशन अंतर्गत सहियाओं, जांच कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर: शनिवार को जल जीवन मिशन ग्रामीण अंचल मेदिनीनगर अंतर्गत प्रमंडल स्तरीय प्रमंडल स्तरीय सात-सात जल सहिया , तीन जल जांच कर्मी एवं एक-एक ISA प्रतिनिधि का FTK एवं H2s vials द्वारा जल जांच से संबंधित एक दिवसीय प्रशिक्षण octopus Inc. Gujarat के ट्रेनरों ने दिया। प्रशिक्षण का उद्घाटन  कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल मेदिनीनगर आशुतोष कुमार, कार्यपालक पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल लातेहार जितेंद्र कुजुर एवं जल जीवन मिशन के जिला समन्वयक अश्विनी कुमार पाण्डेय द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया। इस दौरान उन्होंने जल गुणवत्ता से संबंधित सभी आयामों को ससमय पूर्ण करने हेतु सभी जलसहिया को निर्देश दिया।

प्रशिक्षण में ऑक्टोपस के टीम द्वारा जल जांच के सभी पैरामीटर का जल जांच कर विस्तृत जानकारी दी। प्रशिक्षण में  कार्यपालक अभियंता लातेहार के द्वारा बताया गया की जल जांच का प्रशिक्षण लेकर आप सभी जलसहिया अपने प्रखंड और जिला में मास्टर ट्रेनर के रूप में काम करेंगे। जिले के बाकी जलसहिया को प्रशिक्षित करने का काम करेंगी।

कार्यपालक अभियंता मेदिनीनगर द्वारा बताया गया सरकार की योजना जो भी पेयजल के क्षेत्र में चलाया जा रहा है उसमे जल सहिया कि बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। जल सहिया द्वारा गांव के लोगों को जागरूक करना पेयजल की रख रखाव एवं गुणवत्ता की जानकारी देना है । साथ ही साथ ISA के कर्मियों को भी गांव के लोगों और जलसहियाओं को जागरूक करने में अहम भूमिका निभानी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!