उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की बैठक संपन्न

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर: उपायुक्त सह जिला रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) आंजनेयुलू दोड्डे की अध्यक्षता में शनिवार को समाहरणालय के सभागार में जिला स्तरीय अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उपायुक्त ने जिले में(जन्म- मृत्यु) के शत-प्रतिशत ऑनलाइन निबंधन कराने को लेकर योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को अपने -अपने क्षेत्र अंतर्गत प्रत्येक जन्म मृत्यु की घटनाओं की सीआरएस सॉफ्टवेयर पर ऑनलाइन निबंधन करने का निर्देश दिया।

बैठक में सदर अस्पताल व मेदिनीनगर नगर निगम में दो मॉडल जन्म-मृत्यु निबंधन केंद्र बनाने के प्रस्ताव को अनुमोदित किया गया। इसी तरह 0-6 वर्ष तक के बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने को लेकर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को नोडल पदाधिकारी बनाया गया। वहीं 6 वर्ष से उपर के बच्चों का प्रमाण पत्र बनवाने हेतु जिला शिक्षा अधीक्षक को नोडल पदाधिकारी नामित किया गया।

बैठक में निजी अस्पतालों में होने वाले जन्म मृत्यु की घटनाओं को लेकर रिपोर्टिंग यूनिट बनाने का निर्देश दिया गया। बैठक में जिला सांख्यिकी पदाधिकारी रमन कुमार ने बताया कि हुसैनाबाद एवं विश्रामपुर से फर्जी जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत होने की सूचना है इस पर उपायुक्त ने फर्जी लोगों को चिन्हित करते हुए साइबर थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाने का निर्देश दिया। बैठक में उपायुक्त सह जिला रजिस्ट्रार(जन्म-मृत्यु) ने प्रत्येक सोमवार को जिले के सभी पंचायत भवनों में जन्म-मृत्यु के कार्य को निष्पादित करने के निर्देश दिए । इसी तरह उन्होंने प्रत्येक तीन माह में बीएलसीसी की बैठक आयोजित कराने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने आमजनों से दलालों के चक्कर में ना पड़ने एवं स्वयं से ही सरकारी निबंधन इकाई में जन्म- मृत्यु का निबंधन कराने की अपील की। मौके पर सदर अनुमंडल पदाधिकारी,जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, उप नगर आयुक्त, सहायक सांख्यिकी पदाधिकारी समेत अन्य उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!