सामूहिक प्रयास से ही रुकेगा बच्चों का शोषण:उपायुक्त

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर: आज जिला स्तरीय बाल संरक्षण समिति सह चाइल्ड लाइन सलाहकार समिति की बैठक समाहरणालय सभागार में संपन्न हुई। सर्वप्रथम बैठक में बाल संरक्षण पदाधिकारी प्रकाश कुमार ने उपायुक्त और जिप प्रधान एवं बैठक में मौजूद अन्य पदाधिकारियों को बैठक के एजेंडे से अवगत कराया साथ ही पूर्व बैठक में लिए गये निर्णयों के बारे में बताया। बैठक में बाल संरक्षण से संबंधित जागरूकता फैलाने सहित अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लिए गये।

इस मौके पर उपायुक्त ने कहा कि बाल संरक्षण बेहद जरूरी है इसके लिए सभी को सहयोगात्मक भावना से कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने ग्राम पंचायत स्तर पर बनी सलाहकार समिति को सक्रिय करने की बात कही । इसके साथ ही बाल विवाह को रोकने पर भी बल दिया। उन्होंने ब्लॉक स्तर पर नियमित रूप से मीटिंग करने,ह्यूमन ट्रैफिकिंग वाले छात्रों पर विशेष रूप से फोकस करने एवं विभिन्न माध्यमों से क्षेत्र के लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया। समाज कल्याण पदाधिकारी संध्या रानी ने कहा कि बच्चों से संबंधित कोई भी मामला अगर थानें में आती है तो उसकी सूचना सीडब्ल्यूसी को जरूर दें।

ज्ञातव्य हो कि जिले में आज 21 मार्च से 27 मार्च तक सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर विशेष शिविर का आयोजन करते हुए स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा का आयोजन किया जाना है। जिला समाज कल्याण पदाधिकारी संध्या रानी ने बताया कि सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम के तहत विभिन्न घटकों में शून्य से छह वर्ष के समस्त बच्चों का आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकरण कर वजन स्पर्धा का आयोजन किया जायेगा। इसी तरह सखी वन स्टॉप सेंटर की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने किसी भी प्रकार की हिंसा से प्रभावित महिलाओं को तत्काल वन स्टॉप सेंटर में चिकित्सीय, कानूनी एवं पुलिस सहायता पहुंचाने पर बल दिया। उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारियों को आपस में बेहतर समन्वय स्थापित कर कार्य करने का निर्देश दिया।


बैठक में उपायुक्त ने जिले में एल्डर लाइन के तहत किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली। इस दौरान उन्हें बताया गया कि जिले से अबतक कुल 119 कॉल प्राप्त किये गये हैं। इस दौरान एल्डरलाइन के प्रोजेक्ट मैनेजर ने उपायुक्त को प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तार पूर्वक रेलवे एल्डरलाइन के तहत किए जा रहे हैं कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिले के वरिष्ठ नागरिकों को किसी भी विषय से जुड़ी जानकारी, सलाह,भावनात्मक सहायता व फील्ड इंटरवेंशन की सहायता प्रदान की जा रही है। उपायुक्त ने इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करवाने का निर्देश दिया।

उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को इस पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने जिले के बुजुर्गों को किसी प्रकार की सहायता हेतु एल्डरलाइन के टॉल फ्री नं :14567 पर फ़ोन कर जानकारी देने की अपील की। मौके पर उप विकास आयुक्त मेघा भारद्वाज, डालसा के सचिव अरविंद कच्छप, श्रम अधीक्षक अनिल रंजन, सिविल सर्जन डॉ अनिल, बाल संरक्षण पदाधिकारी,संरक्षण पदाधिकारी,चाइल्ड लाइन,सखी वन स्टॉप सेंटर व एल्डरलाइन से जुड़े अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!