पलामू उपायुक्त ने पानी रोको पौधा रोपो कार्यक्रम के तहत चांदो में बिरसा हरित आम बागवानी योजना का शुभारंभ

LIVE PALAMU NEWS
लाइव पलामू न्यूज: बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत मनरेगा अंतर्गत राज्य भर में पानी रोको पौधा रोपो अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में विश्व प्रकृति पर्यावरण संरक्षण दिवस के अवसर पर बुधवार को उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी शशि रंजन, उप विकास आयुक्त मेघा भारद्वाज एवं सहायक समाहर्ता सह प्रशिक्षु आईएएस आशीष अग्रवाल चैनपुर प्रखंड के चांदो ग्राम में पहुंचे।
मौके पर पदाधिकारियों ने जितेंद्र सिंह, बाबू राम सिंह, शारदा देवी, अमरजीत सिंह, झरोखा देवी तथा सिकंदर सिंह के भूमि पर बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत आम बागवानी योजना का शुभारंभ किया। मौके पर उपायुक्त ने लाभुकों को योजना के माध्यम से मिलने वाले सभी लाभ के संबंध में जानकारी दी, साथ ही साथ वहां पर मौजूद पदाधिकारियों एवं कर्मियों को लाभुकों का पूरा सहयोग करने का निर्देश दिया।
उपायुक्त ने बताया कि गांव में मजदूरों को रोजगार मिले एवं वे आर्थिक रूप से समृद्ध हो इसके लिए ही सरकार द्वारा बिरसा हरित ग्राम योजना की शुरुआत की गई है निबंधित मजदूरों को अपने गांव में प्रतिदिन काम मिले तथा मजदूरी राशि का भुगतान समय पर हो इस निमित्त उपायुक्त ने प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया। श्री रंजन ने कहा कि ग्रामीणों के सहयोग से ही गांव में विकास संभव है।
कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने 8 लाभुकों के बीच दीदी बाड़ी किट के रूप में सब्जी के बीज का वितरण किया साथ ही साथ कार्यक्रम के दौरान राज्य खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत 12 किसानों के बीच दवा का वितरण किया गया। मौके पर मौजूद उप विकास आयुक्त मेघा भारद्वाज ने बताया कि पलामू जिले में वित्तीय वर्ष 2021- 22 में कुल 723 एकड़ में बागवानी योजना का चयन कर क्रियान्वित किया जा रहा है, जिसमें चैनपुर प्रखंड में आम बागवानी के लिए चयनित क्षेत्रफल 73 एकड़ है।
इस योजना के तहत जिले भर में 79 हज़ार 744 आम के पौधे तथा 56 हज़ार 960 इमारती पौधे लगाए जाएंगे। इसके अलावा 22 एकड़ में मिश्रित बागवानी के लिए 1232 अमरूद एवं 880 नींबू का पौधा लगाया जाएगा। जिले का कोई भी गांव विकास से वंचित नहीं रहेगा। सरकार द्वारा गांव के विकास एवं ग्रामीणों के आत्मनिर्भरता के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। ग्रामीण इन सभी योजनाओं का लाभ लें एवं गांव को एक सार्थक दिशा में ले जाने का प्रयास करें।
मौके पर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन, उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भारद्वाज, सहायक समाहर्ता-सह-प्रशिक्षु आईएएस श्री आशीष अग्रवाल के अलावा सांसद प्रतिनिधि, विधायक प्रतिनिधि, कार्यकारी प्रधान, जिला परिषद, प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!