उपायुक्त ने आपूर्ति विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की, ज़िला अंतर्गत हर जरूरतमंदों को खाद्यान्न उपलब्ध करवाने का दिया निर्देश

LIVE PALAMU NEWS
लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर : उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी शशि रंजन ने सोमवार को खाद आपूर्ति विभाग की समीक्षा बैठक की। बैठक में धोती-साड़ी लूंगी योजना, झारखंड खाद्य सुरक्षा योजना अंतर्गत हरा राशन कार्ड के तहत खाद्यान्नों की आपूर्ति, आधार सीडिंग, पीडीएस सेंटर्स की जियो टैगिंग आदि की समीक्षा की गयी।समाहरणालय के सभागार में आयोजित बैठक में उपायुक्त ने सर्वप्रथम ऑनलाइन सप्लाई चैन मैनेजमेंट सिस्टम की समीक्षा करते हुए इसे दुरुस्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने ऑनलाइन सप्लाई चेन मैनेजमेंट सिस्टम के तहत भारतीय खाद्य निगम से राज्य खाद्य निगम के गोदाम तक एवं राज्य खाद्य निगम से पीडीएस डीलर को डोर स्टेप डिलीवरी के तहत खाद्यान्न का उठाव एवं वितरण का शत-प्रतिशत एंट्री माहवार ऑनलाइन पोर्टल पर सुनिश्चित करवाने की बात कही।
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत माह जून एवं जुलाई 2021 के लिए प्रखंड वार समीक्षा की तथा योग्य लाभुकों के बीच समय पर शत-प्रतिशत राशन वितरण करने का निर्देश दिया। लाभुकों को राशन से संबंधित कोई समस्या ना हो,इसके लिए उपायुक्त श्री रंजन ने सभी एमओ को आपसी समन्वय के साथ आ रही समस्याओं को दूर करते हुए लाभुकों को निर्धारित समय पर राशन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
अयोग्य राशन कार्ड धारियों के खिलाफ करवाई प्रारंभ,152 कार्ड को किया गया रद्द
बैठक में उपायुक्त ने अयोग्य राशन कार्ड धारियों के खिलाफ की गयी कार्रवाई की भी जानकारी ली, बताया गया कि पिछले तीन महीनों में शहरी क्षेत्र में कुल 152 अयोग्य कार्ड धारियों का कार्ड कैंसिल किया गया है।इस पर उपायुक्त ने शहरी क्षेत्रों में लगातार फोकस कर अयोग्य कार्डधारियों के विरुद्ध कार्रवाई जारी रखने की बात कही।उन्होंने कहा कि अहर्ता रखने वाले लोगों का त्वरित रूप से कार्ड निर्गत करें वहीं गैर अहर्ता वाले लोगों का कैंसिल करें। उन्होंने कहा कि योग्यधारी छुटे न वहीँ अयोग्यधारी बचे न इस फॉर्मूले पर काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने शतप्रतिशत आधार सीडिंग करने की बात कही। बैठक में उपायुक्त शशि रंजन के अलावा सहायक समाहर्ता आशीष अग्रवाल, जिला आपूर्ति पदाधिकारी शब्बीर अहमद व आपूर्ति विभाग के सभी एमओ उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!