विशेष समुदाय ने महादलितों को मुरुमातु से भगाया, इलाके में तनाव

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर: सोमवार को के पांडु थाना क्षेत्र में एक विशेष समुदाय द्वारा महादलितों को मुरुमातु गांव से भगा दिया गया। जिसके बाद इलाके म़े तनाव व्याप्त है। घटना के बाद से मुरुमातु में पुलिस के आलाधिकारी लगातार कैंप कर रहे हैं। इस घटना पर विशेष समुदाय के लोगों ने कहा कि वह जमीन मदरसे की है। किसी के साथ कोई जबरदस्ती नहीं हुई है। वहीं महादलित परिवार के लोगों का कहना है कि महादलित बस्ती को विशेष समुदाय के लोगों ने घेर लिया उसके बाद लोगों के साथ मारपीट की गई और जबरन समझौते के कागजात पर दस्तखत करवाया गया।

बता दें कि मुरुमातु में महादलितों की करीब 50 लोगों की आबादी है जो कई वर्षो से उस स्थान पर रह रहे थे। इतना ही नहीं सोमवार देर रात मौके पर जेसीबी चलाकर जमीन को समतल भी कर दिया गया। इस संबंध में महादलित समुदाय के लोगों ने बताया कि पहले उन्हें घेरकर मुर्गा चावल का लालच दिया गया था, वे नहीं माने तो उसके बाद बोला गया कि सभी को इस जगह को खाली करना है। जबरन सभी को 500-500 रुपये दिए गए और चावल दिया गया। इस दौरान महादलित समुदाय के लोगों से मारपीट की गयी, इस मारपीट में परिवार के बुजुर्ग और लड़कियां जख्मी हो गएं। उनके सारे बर्तनों को तोड़ दिया गया। इस मामले में मुरुमातु के सदर डॉ रसूल ने कहा कि जिस जगह पर महादलित समुदाय के लोग रह रहें थे, वह जमीन मदरसा की थी।

उन्होंने बताया कि 1943 में इस जमीन को खरीदा गया था जबकी 1988 में इसे मदरसा ने नाम पर दान किया गया था, किसी के साथ जबरदस्ती नहीं हुई है। सभी ने पंचायत में स्वेच्छा से घर छोड़ने का निर्णय लिया और सभी को गाड़ी करके उनके पुराने इलाके में छोड़ा गया । इस घटना की सूचना पर सदर एसडीएम राजेश कुमार शाह और एसडीपीओ सुजीत कुमार मौके पर कैंप कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!