पंचायत चुनाव: पलामू के 6 प्रखंडों के 958 पदों के लिए होगा मतदान

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर: त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के प्रथम चरण का चुनाव 14 मई 2022 को है। मतदान प्रातः 7 बजे से अपराह्न 3 बजे तक होगा। प्रथम चरण का मतदान पलामू के 6 प्रखंड मोहम्मदगंज, हैदरनगर, हुसैनाबाद, पीपरा, हरिहरगंज, उंटारी रोड के 750 मतदान केन्द्रों पर मतदान होना निर्धारित है। इसमें 958 पदों के लिए मतदान होगा। इसमें ग्राम पंचायतों की संख्या 62, ग्राम पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 750, ग्राम पंचायत के मुख्यिा के निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 62, पंचायत समिति के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 76 एवं जिला परिषद के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 8 है। 14 फरवरी 2022 को प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची के अनुसार मतदाताओं की संख्या कुल संख्या 293881 है, जिनमें पुरूष मतदाता 152294 एवं महिला मतदाता 141587 हैं। प्रथम चरण के मतदान के लिए कुल 825 मतदान दल गठित किये गयें हैं।

जिनमें 3300 मतदानकर्मी शामिल हैं। 750 मतदान दल मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किये गयें हैं, जबकि 75 मतदान दल को सुरक्षित रखा गया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त शशि रंजन ने कहा कि पंचायत चुनाव मतपेटिकाओं के माध्यम से मतदान संपन्न कराया जायेगा। उन्होंने सभी मतदाताओं को पहले मतदान, फिर जलपान हेतु अपील किया है। उन्होंने कहा कि निर्धारित समयावधि में मतदाता अपने संबंधित मतदान केन्द्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

एक मतदाता को चार मत देने होंगे। इसके लिए उन्हें मतदान केन्द्र पर अलग-अलग मतपत्र दिया जायेगा। ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद क्रीम कलर का मतपत्र रहेगा। साथ ही ग्राम पंचायत के मुखिया पद के हल्का गुलाबी, पंचायत समिति के सदस्य के लिए हल्का हरा, एवं जिला परिषद के सदस्य पद के लिए हल्का पीला रंग का मतपत्र होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!