अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति हेतु बैठक का आयोजन

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर: उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी आंजनेयुलू दोड्डे की अध्यक्षता में बुधवार को सेवाकाल में मृत सरकारी सेवकों,मृत चौकीदारों एवं उग्रवादी हिंसा से पीड़ित आम लोगों के आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति हेतु बैठक आयोजित की गयी। इस बैठक में उपायुक्त ने विभिन्न सरकारी विभागों में कार्यरत सरकारी सेवकों के आश्रितों को मुआवजा एवं नौकरी से संबंधित मामलों को संवेदनशील होकर त्वरित निष्पादन करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि मामलों को इस प्रकार प्रतिवेदित करें कि स्पष्ट रूप से परिलक्षित हो कि मामलों का निष्पादन हो चुका है व कौन मामला किस स्तर पर लंबित है,ताकि कार्य करने में सुविधा हो।उपायुक्त श्री दोड्डे ने अनुकंपा समिति के सदस्यों से अनुकंपा को लेकर आये आवेदन के निष्पादन में विलंब नहीं करने की बात कही।उन्होंने कहा कि अनुकंपा की नौकरी उसके परिजनों के लिए एक मात्र सहारा होता है।उन्होंने अनुकंपा समिति के सदस्यों को आपस में समन्वय स्थापित कर मामलों का शीघ्र निष्पादन करने का निर्देश दिया।उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से उन्हें नौकरी व मुआवजा प्राप्त होता है,तो उन्हें काफी मुश्किलों से निजात मिल सकती है।


बैठक में सामान्य अनुकंपा के कुल 30 मामलों की समीक्षा की गयी। इसके साथ ही 5 चौकीदारी के मामलों की भी समीक्षा की गयी। इस दौरान उपायुक्त ने आवेदन, संबंधित व्यक्ति की शैक्षणिक योग्यता,एनओसी और परिवार के सदस्यों से संबंधित जानकारी लेते हुए नियुक्ति के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में कुल 19 सामान्य मामलों को स्वीकृति दी गयी वहीं चौकीदारी के 5 मामलों में से 4 मामलों पर स्वीकृति प्रदान की गयी। इसके अलावे उग्रवादी हिंसा से पीड़ित 12 मामलों में से भी एक आवेदन का अनुमोदन किया गया।

वहीं अन्य मामलों में तकनीकी व कुछ मामलों में सभी कागजात पूर्ण नहीं पाये गये। मौके पर उपायुक्त के अलावा पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा, अपर समाहर्ता सुरजीत कुमार सिंह,स्थापना उप समाहर्ता निशा तिर्की, सामान्य शाखा प्रभारी कपिल देव ठाकुर, कल्याण पदाधिकारी सेवाराम साहू व अन्य उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!