जन्म-मृत्यु निबंधन के शत प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति को लेकर जिला स्तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण सह- कार्यशाला का आयोजन

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/लातेहार: जिले में जन्म-मृत्यु पंजीयन में प्रगति लाने व इसके कार्यान्वयन में उत्पन्न अवरोध दूर करने के उद्देश्य से शुक्रवार को उपायुक्त भोर सिंह यादव की अध्यक्षता में जिला स्तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण सह- कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें जन्म एवं मृत्यु प्रमाणपत्र की आवश्यकताओं, इसका पंजीकरण करने की अवधि, संबंधित पदाधिकारी, अपीलीय पदाधिकारी की कार्य शक्तियां एवं दायित्व इत्यादि महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारी दी गई।

कार्यशाला में उपायुक्त ने सभी अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केंद्रों में होने वाली जन्म, मृत्यु की सभी घटनाओं का शत-प्रतिशत ऑनलाइन निबंधन crsorgi.gov.in पोर्टल पर ससमय किए जाने की बात असैनिक शल्य चिकित्सा पदाधिकारी को कहा। कार्यशाला में जन्म प्रमाण-पत्र की उपयोगिता के बारे में बताया गया कि जन्म की तारीख का प्रमाण का यह प्रमाणित दस्तावेज है। स्कूल में दाखिले के लिए यह उपयोगी है। राशन कार्ड बनाने में उपयोगी है। वोटर कार्ड बनाने में उपयोगी है तथा पासपोर्ट इत्यादि बनाने में आसान होता है।
कार्यशाला में जिला सांख्यिकी पदाधिकारी ने बताया कि जन्म और मृत्यु की घटनाओं के 21 दिन के अंदर पंजीकरण कराकर नि:शुल्क प्रमाणपत्र प्राप्त किया जा सकता है। 21 दिन के पश्चात विलंबित पंजीकरण का भी प्रावधान है।


कार्यशाला में परियोजना निदेशक सह जिला कल्याण पदाधिकारी विंदेश्वरी ततमा, असैनिक शल्य चिकित्सक सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ दिनेश कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रिंस कुमार, जिला योजना पदाधिकारी सह जिला सांख्यिकी पदाधिकारी संतोष भगत, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, लातेहार, सभी प्रखंड सांख्यिकी पर्यवेक्षक, सभी पंचायत सचिव, संबंधित कार्यालय के कंप्यूटर ऑपरेटर आदि उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!