उर्वरक की समस्या पर आयुक्त सख्त, मनमानी करने वाले उर्वरक विक्रेताओं की अनुज्ञप्ति करें रद्द, कहा किसानों की असुविधा पर कृषि पदाधिकारी होंगे जिम्मेवार

LIVE PALAMU NEWS

आयुक्त ने कृषि पदाधिकारियों के साथ की प्रमंडलस्तरीय बैठक

live palamu news : पलामू प्रमंडल क्षेत्र के किसान भाइयों को उर्वरक (यूरिया) को लेकर कोई परेशानी/समस्याएं नहीं होनी चाहिए। प्रमंडल क्षेत्र के संबंधित जिला कृषि पदाधिकारी सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य पर उर्वरक की उपलब्धता एवं आपूर्ति सुनिश्चित करायें, ताकि किसानों को कोई कठिनाई नहीं हो। सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर किसान भाइयों के बीच उर्वरक की बिक्री किए जाने एवं कालाबाजारी करने वाले उर्वरक विक्रेताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उनकी अनुज्ञप्ति रद्द करने की कार्रवाई करें। यह बातें आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने कही। प्रमंडल क्षेत्र के तीनों जिलों के जिला कृषि पदाधिकारियों के साथ बैठक कर आयुक्त ने किसानों को गुणवत्तापूर्ण उर्वरक की आपूर्ति कराने का निदेश दिया।
RAKESH MEMORIAL HOSPITAL
RAKESH MEMORIAL HOSPITAL
उर्वरक की कालाबाजारी एवं अधिक मूल्य पर बेचे जाने की शिकायत पर आयुक्त ने गंभीरता जताते हुए कहा कि तीनों जिलों के उपायुक्तों को पत्र के माध्यम से अपने जिले में अवस्थित सभी उर्वरक दुकानों में सरकार द्वारा निर्धारित दर की पट्टीका लगवाने का निदेश दिया है। साथ ही कृषि विभाग में कार्यरत कर्मियों को यथासंभव उर्वरक दुकानों पर प्रतिनियुक्त कर उनके देखरेख में उर्वरक की बिक्री कराने का निदेश दिया है। साथ ही जिला कृषि पदाधिकारियों को नियमित रूप से छापेमारी करने एवं उर्वरक विक्रेताओं द्वारा मनमानी किये जाने पर उनकी अनुज्ञप्ति रद्द करने की कार्रवाई करने का निदेश दिया। आयुक्त ने कहा है कि उर्वरक की कालाबाजारी के संबंध में किसानों को कोई असुविधा या परेशानी होती है, तो इसके लिए संबंधित जिलों के जिला कृषि पदाधिकारी जिम्मेवार होंगे।
बैठक के दौरान जिला कृषि पदाधिकारियों द्वारा बताया गया कि पलामू जिला में उर्वरक की कालाबाजारी में एक दुकानदार की अनुज्ञप्ति रद्द की गई है तथा चार की अनुज्ञप्ति निलंबित की गई है। वहीं गढ़वा जिला में दो दुकानदार की अनुज्ञति रद्द की गई है तथा 10 दुकानदारों से स्पष्टीकरण पूछा गया है। लातेहार जिले के मनिका में एक दुकान से उर्वरक जब्त किया गया है तथा उसके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। पलामू जिला अंतर्गत चैनपुर एवं हुसैनाबाद में उर्वरक विक्रेताओं द्वारा अन्य राज्यों से यूरिया प्राप्त कर स्थानीय किसान को बेचने की सूचना मिली है। इस संबंध में आयुक्त ने संबंधित दुकानदारों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई करने का निदेश दिया।
mdi
Dedicated inter college
उर्वरक की नमूना लेकर गुणवत्ता की करें जांच
आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने जिला कृषि पदाधिकारियों को उर्वरक का नमूना लेकर उसमें मिलावट तथा उसकी गुणवत्ता की जांच करने का सख्त निदेश दिया। आयुक्त ने सितंबर माह तक उच्च प्राथमिकता के तहत उर्वरक का नमूना लेने एवं उसकी गुणवत्ता की जांच करने के बाद आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया।
जानकारी देते प्रमंडलीय आयुक्त जटाशंकर चौधरी
Loan Disbursement की प्रगति पर जताया असंतोष
किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) से संबंधित जिला कृषि पदाधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों का अवलोकन के दौरान आयुक्त ने Loan Disbursement की प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए सभी उपायुक्तों को जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक (एलडीएम), डीडीएम नाबार्ड एवं संबंधित सभी बैंकों के शाखा प्रबंधकों के साथ बैठक कर अपेक्षित प्रगति की समीक्षा करने का निदेश दिया है, ताकि सुयोग्य किसानों को इसका लाभ मिल सके।
प्रखंडवार फसलों की स्थिति पर नजर रखें कृषि पदाधिकारी, जरूरत पड़ने पर सिचाई की करें वैकल्पिक व्यवस्था
प्रमंडल क्षेत्र के तीनों जिले में वर्षापात की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने सामान्य वर्षा की अपेक्षा कम वर्षा की स्थिति में जिला कृषि पदाधिकारियों को प्रखंडवार फसलों की स्थिति पर नजर बनाए रखने एवं जरूरत पड़ने पर फसलों की सिंचाई हेतु वैकल्पिक व्यवस्था अपनाकर फसलों को बचाने का निदेश दिया। आयुक्त ने कम वर्षापात वाले प्रखंडों में वैकल्पिक फसलों यथा दलहन, तिलहन एवं मोटे अनाज इत्यादि के फसलों को बढ़ावा देने का निर्देश दिया।
दलहन एवं मक्का के बीज पर विशेष रूप से योजना बनाने हेतु कृषि निदेशालय से करें पत्राचार
बीज विनिमय योजना के आंकड़ों एवं जिले से प्राप्त प्रतिवेदनों से स्पष्ट हुआ कि विभाग द्वारा दलहन बीज का आवंटन इस क्षेत्र को उपलब्ध नहीं कराया गया है। आयुक्त ने प्रमंडल क्षेत्र की भूमि को दलहन फसल के उत्पादन के लिए अधिक योग्य बताया। साथ ही कहा कि पलामू प्रमंडल में मक्का के उत्पादन की भी संभावना काफी अच्छी है। आयुक्त ने पलामू प्रमंडल के लिए दलहन एवं मक्का के बीज पर विशेष रूप से योजना बनाने एवं बीज उपलब्ध कराने हेतु कृषि निदेशालय से पत्राचार करने का निदेश कृषि पदाधिकारियों को दिया।
बीटीएम, एटीएम की नियुक्ति प्रक्रिया करें शुरू
आयुक्त ने आत्मा अंतर्गत संविदा आधारित सहायक तकनीकी प्रबंधक एवं प्रखंड तकनीकी प्रबंधक के रिक्त पदों पर चयन करने की कार्रवाई यथाशीघ्र शुरू करने एवं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत सूक्ष्म सिंचाई का अधिष्ठापन कलस्टर स्तर पर कराने का निर्देश जिला कृषि पदाधिकारियों को दिया। आयुक्त ने नियमित रूप से कृषक पाठशाला का संचालन करने तथा कृषि के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले किसान भाइयों को प्रोत्साहित करने का नहीं दे दिया। बैठक में पलामू जिला के कृषि पदाधिकारी अरुण कुमार, गढ़वा के लक्ष्मण पूरा तथा लातेहार के जिला कृषि पदाधिकारी राम शंकर प्रसाद सिंह के अलावा गढ़वा आत्मा के उप परियोजना निदेशक योगेंद्र सिंह एवं लातेहार आत्मा के उप परियोजना निदेशक सप्तमी झा उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!