विश्व प्रकृति पर्यावरण संरक्षण दिवस के अवसर पर आयुक्त ने की प्रमंडलवासियों से अपील

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर: “विश्व प्रकृति पर्यावरण संरक्षण दिवस” के अवसर पर आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने सभी प्रमंडल वासियों को शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा है कि पर्यावरण पर ही जीवन आधारित है। इसका संरक्षण कराना सभी का दायित्व है। इस दिवस के अवसर पर सभी को पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सामूहिक प्रयास करने का संकल्प लेने की जरूरत है।साथ ही अधिकाधिक पौधरोपण करने की सोच मन में विकसित करें और रूचि लेकर सकारात्मक सोच के साथ पेड़- पौधों का संरक्षण करना सुनिश्चित करें।

विश्व प्रकृति पर्यावरण संरक्षण दिवस के अवसर पर उन्होंने उन जानवरों तथा जीव-जंतुओं एवं पेड़ों-पौधों का संरक्षण करने की विशेष अपील की है, जो विलुप्त होने के कगार पर हैं। उन्होंने विलुप्त/दुर्लभ प्रजाति के पौधों का रोपण करने एवं उसका विशेष रूप से संरक्षण करने पर बल दिया है, ताकि भावी पीढ़ी इसे देखकर जान समझ सके। उन्होंने कहा है कि सभी को संकल्प के साथ पौधरोपण करने की आवश्यकता है।

आयुक्त ने पलामू प्रमंडल के परिपेक्ष में भी लोगों का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा है कि पलामू कम बारिश वाला क्षेत्र है। ऐसे में पौधरोपण को बढ़ावा मिलने से प्रकृति हरा-भरा होगा और पर्यावरण संतुलन बना रहेगा। उन्होंने इस अवसर पर पलामू प्रमंडलवासियों से रसदार फलों यथा मौसमी, नींबू, संतरा, किनो आदि की फसल/पौधे लगाने की भी अपील की है। इससे व्यक्ति की आय को बढ़ाया जा सकता है और यह प्रमंडलक्षेत्र क्षेत्र इन फलों की खेती के लिए हब के रूप में जाना जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!