आसपास के वातावरण को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए आगे आएं लोग: निगम आयुक्त

LIVE PALAMU NEWS
लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर: पर्यावरणविद सुंदर लाल बहुगुणा की स्मृति में रेडमा में शनिवार को शहीद भगत सिंह नगर रेड़मा स्थित तालाब परिसर में मुहल्लेवासियों ने पौधारोपण कर तालाब के जीर्णोद्धार और सुंदरीकरण का संकल्प लिया। पौधारोपण कार्यक्रम की शुरुआत नगर निगम की आयुक्त समीरा एस, पूर्व स्पीकर इंदर सिंह नामधारी, मुख्य वन संरक्षक कुमार मनीष अरविंद, सिविल सर्जन डॉ अनिल सिंह, स्टेट बैंक के रीजनल मैनेजर संतोष कुमार आदि ने संयुक्त रूप से पौधारोपण का किया।
इस मौके पर नगर आयुक्त समीरा एस ने कहा कि मोहल्ले के लोगों द्वारा किया गया यह प्रयास अनुकरणीय है। इससे दूसरों को भी सीख लेने की जरूरत है । उन्होंने कहा कि अगर सभी इसी तरह अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए आगे आएंगे तो न सिर्फ पर्यावरण संतुलित होगा बल्कि हम सब को भी स्वच्छ वायु के रूप में जीवन दान मिलता रहेगा।
नगर आयुक्त ने तालाब के जिम्मेदार और सुंदरीकरण नगर निगम से कराने की भी बात कही। उन्होंने बताया कि फिलहाल तालाब नगर निगम को हस्तांतरित नहीं हुआ है। इसकी प्रक्रिया चल रही है। शीघ्र ही सबों के प्रयास से हम शहर के लिए बेहतर करने की कोशिश करेंगे।
वही श्री इंदर नामधारी ने कहा कि वृक्ष जीवनदायिनी के रूप में है। पेड़-पौधे हैं तभी धरती पर मानव जीवन का अस्तित्व है यह सुखद है कि मोहल्ले के लोग इस कार्य के लिए आगे आए हैं। मौके पर मुख्य वन संरक्षक कुमार मनीष अरविंद ने कहा कि पौधा लगाने के साथ-साथ उसे बचाना भी जरूरी है यह हम सब की सामूहिक जवाबदेही है।
सिविल सर्जन डॉ अनिल सिंह ने कहा कि वर्तमान में जो परिस्थितियां उत्पन्न हुई है उसके लिए मनुष्य ही जिम्मेवार है। पर्यावरण असंतुलित रहेगा तो हम कई समस्याओं से घिरे रहेंगे, इसीलिए जरूरी है जिस अनुपात में पेड़ों की कटाई हो रही है उससे कहीं अधिक पौधे भी लगाया जाए। कार्यक्रम का संचालन राजीव कुमार ने किया। धन्यवाद ज्ञापन वार्ड पार्षद हीरामणि तिर्की द्वारा किया गया।
कार्यक्रम में डीपीएम दीपक गुप्ता, शैलेंद्र कुमार, पूर्व वार्ड आयुक्त रविशंकर गुप्ता, गोविंद प्रसाद, डॉ संजय कुमार, देवेंद्र प्रसाद, उपेंद्र मिश्रा, इंद्रजीत सिंह डिंपल, सुधीर सिंह, आलोक वर्मा, कौशिक मल्लिक, मुन्ना चंद्रवंशी, गौतम कुमार, रविंद्र भुइयां, ज्योति सिंह, इंदु तिवारी, रवि त्रिपाठी समेत अन्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!