विस्थापित महादलितों से मिलने पहुंचे विधायक सह पूर्व मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, हरसंभव मदद का दिया आश्वासन

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर: सोमवार को पांडू थाना क्षेत्र में विशेष समुदाय के लोगों ने महादलित समुदाय के 50 घरों को ध्वस्त कर उन्हें उजाड़ दिया था। जिसे लेकर इलाके में भारी तनाव व्याप्त है। बता दें कि महादलित परिवार के लोग यहां 30 वर्षों से भी अधिक समय से रह रहे थे। अब पूरे मामले को लेकर पीड़ित परिवार के सदस्य मंगलवार को पांडू थाना पहुंचे और मदद की गुहार लगाई। विशेष समुदाय के लोग भीड़ की शक्ल में पांडू थाना क्षेत्र के मुरुमातु के महादलित टोले में पहुंचे और सभी को उनके स्थान से हटा दिया। पीड़ित परिवार के करीब 50 घरों को ध्वस्त कर दिया गया , परिवार वालों को वहां से उजाड़ दिया और उनके झुग्गी झोपड़ियों को गिरा दिया गया।

घटना के बाद से कुछ दलित परिवार के लोग आशियाने के लिए भटक रहे हैं। ये दलित परिवार पहाड़ के नजदीक मिट्टी काटकर झुग्गी झोपड़ी बनाकर अपना जीवन-यापन कर रहे थें। कुछ लोगों के कच्चे मकान थे जबकि कई लोग पत्तों से बनी झोपड़ियों में रह रहे थें। विस्थापित परिवार इलाके में भिक्षाटन कर अपना जीवन यापन करता था। महादलित परिवार का कोई भी व्यक्ति शिक्षित नहीं है। इस संबंध में एक विशेष समुदाय का आरोप है कि यह उनकी जमीन है, इस जमीन पर एक धार्मिक संस्था का संचालन किया जाना है। पीड़ित परिवार के सदस्यों का कहना है कि उनके पास जमीन से संबंधित सर्वे के कागजात भी हैं। मामले को लेकर पांडु थाना में मामला भी दर्ज कराया गया है। मामले की जानाकारी के बाद बुधवार को पलामू उपायुक्त ए.दोड्डे और विश्रामपुर विधायक सह पूर्व मंत्री रामचन्द्र चन्द्रवंशी स्थल पर पहुँच कर मुसहर जाति के विस्थापित परिवार वालों से मुलाकात की और उन्हें आश्रय देने के लिए जमीन का चिन्हित कराया।

इसके अलावा उनके खाने पीने की भी व्यवस्था करवाई। उपायुक्त ए.दोड्डे ने प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को इस मामले को गंभीरता से लेते हुए निष्पादन का निर्देश दिया। मौके पर एसडीएम राजेश साह, एसडीपीओ सुरजीत कुमार, एनडीसी शैलेश कुमार समेत प्रखण्ड के कई पदाधिकारी मौजूद थें। वहीं पूर्व मंत्री सह विश्रामपुर विधायक राम चन्द्र चन्द्रवंशी ने भी पीड़ित विस्थापित परिवार को हर सम्भव मदद दिलाने का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!