झारखंड राज्य दिहाड़ी मजदूर यूनियन ने अपनी 11 सूत्री मांगों को लेकर आमरण अनशन किया प्रारंभ

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर: मुसहर समुदाय के परिवारों को जमीन एवं आवास, आदिवासियों को वन अधिकार पट्टा, दलितों की छीनी जा रही जमीन पर कब्जा और पलामू को अकाल क्षेत्र घोषित कर अविलंब राहत कार्य चलाने की मांग को लेकर बुधवार को झारखंड राज्य दिहाड़ी मजदूर यूनियन ने उपायुक्त कार्यालय के समक्ष आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन किया। यूनियन ने अपनी 11 सूत्री मांगों को लेकर बुधवार से आमरण अनशन की शुरुआत की । इसके पूर्व हजारों की संख्या में मजदूर, किसान, दलित और महादलित समाज के लोग सरकार और जिला प्रशासन के खिलाफ अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी करते हुए टाउन हॉल परिसर से जुलूस निकाला। शहर के मुख्य मार्गों का भ्रमण करते हुए समाहरणालय के मुख्य गेट पर पहुँचकर सभा की गयी।

जहाँ एटक के राज्य सचिव राजेंद्र कुमार ने कहा कि पलामू जिला पूरी तरह से अकाल की चपेट में है। समाज के सबसे निचले तबके का महादलित समुदाय आज अपने मान सम्मान और हक अधिकार के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहा है।आदिवासी वन अधिकार पट्टा के लिए वर्षों से सरकारी बाबुओं का चक्कर लगा रहे हैं। इन सब पर हमारे जनप्रतिनिधि मौन है। इसीलिए हम इन सवालों को लेकर उपायुक्त से फरियाद करने आए हैं। ताकि वे अपने स्तर से मामले पर संज्ञान लें और पलामू वासियों को न्याय दिलाएं। सभा को शैलेन्द्र कुमार ने संबोधित करते हुए कहा कि समाज के सबसे निचले पायदान पर जीवन बसर कर रहे मुरुमातु के मुसहर समाज की याद अचानक से भाजपा को आ जाती है, क्योंकि उसे पूरे मामले को सांप्रदायिक रंग देना था। जबकि हकीकत यह है कि आजादी के 75 साल बाद भी मूसहर, दलित और आदिवासी अपने हक और अधिकार के लिए जद्दोजहद कर रहा है।


प्रमुख मांग:-
अकाल के असर तक सभी को रोजगार की गारंटी अथवा 7500 ₹ प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता ।

किसानों के ऋण माफ,ऋण वसूली पर रोक। गैस सिलेंडर की रिफिलिंग मुफ्त किया जाए।

शहर के तालाबों को अतिक्रमण मुक्त किया जाए।

महादलित परिवारों को सुरक्षित जगह पर जमीन लेकर अविलंब बसाया जाए।

आदिवासियों को वन अधिकार अधिनियम के तहत अविलंब वन पट्टा दिया जाए एवं झूठे मुकदमे वापस लिए जाएं।

दलित परिवारों को उनकी जमीन पर कब्जा दिलाया जाए।

बालू स्टॉप स्टॉप का रजिस्ट्रेशन रद्द हो।

शहर के विभिन्न चौक चौराहों पर रैन बसेरा बनाया जाए।


मौके पर यूनियन के अध्यक्ष गौतम कुमार, सचिव अफजल अंसारी, संजीव ठाकुर, राजीव रंजन, शशि पांडे, जमालुद्दीन अंसारी, गीता कुमारी, मानती देवी, योगेंद्र मुसहर समेत अन्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!