कोरोना के संभावित तीसरे लहर को देखते हुए सभी सीएचसी रहेंगे स्टैंडबाई मोड पर: उपायुक्त

LIVE PALAMU NEWS
लाइव पलामू न्यूज: उपायुक्त जिला दंडाधिकारी शशि रंजन की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग एवं जिला समाज कल्याण द्वारा जिले में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा हेतु बैठक संपन्न हुई। बैठक में उप विकास आयुक्त मेघा भारद्वाजज़ सिविल सर्जन डॉक्टर अनिल कुमार सिंह, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी नीता चौहान, स्वास्थ्य डीपीएम दीपक कुमार गुप्ता, स्वास्थ्य विभाग तथा जिला समाज कल्याण कार्यालय के पदाधिकारी, जिले की महिला पर्यवेक्षिकाऐं, सीडीपीओ समेत अन्य मौजूद थे। 
बैठक में उपायुक्त ने सबसे पहले जिले में चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान के बारे में जानकारी ली। उपायुक्त ने वैक्सीनेशन तथा इम्यूनाइजेशन के लिए लोगों को जागरूक करने हेतु निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी एएनएम महिला प्रवेक्षिकाओं के साथ समन्वय बनाकर टीकाकरण अभियान को सफल बनाने का कार्य करें। उपायुक्त ने निर्देश दिया कि बच्चों के जन्म के तुरंत बाद उन्हें बीसीजी, पोलियो, हेपिटाइटिस तथा अन्य आवश्यक टीका अवश्य रूप से दें।
कोरोना के संभावित तीसरे लहर को देखते हुए उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन ने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को स्टैंडबाई मोड पर रखने का निर्देश दिया है। इसके लिए उन्होंने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था करने तथा सीएचसी में मौजूद मैन पावर को तैयार रहने का निर्देश दिया है। इसके अलावा उपायुक्त ने बच्चों के लिए बनाए जा रहे इस स्पेशल वार्ड पर विशेष तौर पर ध्यान देने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कोरोना के जांच अभियान के दायरे को बढ़ाने का भी निर्देश दिया साथ ही साथ पंचायत स्तर पर वैक्सीनेशन के कार्य को निरन्तर जारी रखने का निर्देश दिया। 

बैठक के दौरान उपायुक्त ने समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं की भी समीक्षा की। बैठक में मौजूद जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती नीता चौहान ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में पलामू जिले को राज्य में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। उपायुक्त ने इसके लिए सभी पदाधिकारी एवं कर्मियों को बधाई दी तथा इससे और बेहतर करने की बात कही। बैठक के दौरान उपायुक्त ने सुकन्या समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना तथा लक्ष्मी लाडली योजना की भी समीक्षा की।
लक्ष्मी लाडली योजना के अंतर्गत उपायुक्त ने सभी लाभुकों को पोस्ट ऑफिस के माध्यम से एनएससी निर्गत करने का निर्देश दिया है। उपायुक्त ने सभी योजनाओं में राज्य द्वारा दिये गए लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान उपायुक्त ने टीएचआर वितरण को प्राथमिकता देने की बात कही। उन्होंने कहा कि जेएसएलपीएस से समन्वय बनाकर शीघ्र टीएचआर वितरण के कार्य को पूर्ण करें।
मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र
बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिले में बनाए जा रहे मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों की भी समीक्षा की। जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने बताया कि पलामू जिले में 60 मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र बनाए जाने हैं, जिसमें 51 मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र बनाया जा चुके हैं। 9 आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल बनाने का कार्य किया जा रहा है। उपायुक्त ने बचे हुए 9 मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों को इसी महीने पूर्ण कर शिफ्ट करने का निर्देश दिया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!