गैस चूल्हे के पाइप को घर में ही कैसे करें साफ

LIVE PALAMU NEWS
लाइव पलामू: आमतौर पर गैस चूल्हे की सफाई नियमित की जाती है, लेकिन बात जब गैस पाइप की आती है तो उसे ऐसे ही छोड़ दिया जाता है। गैस पाइप की नियमित सफाई भले ही ना की जाए, लेकिन महीने में एक बार इसे जरूर साफ किया जाना चाहिए। दरअसल कई बार ऐसा होता है कि गैस पाइप में डस्ट भर जाती है, जिसकी वजह से गैस का फ्लो कम हो जाता है। तब या तो मिस्त्री को बुलाना पड़ता है या उसे गैस चूल्हे वाले रिपेयर दुकान पर ले जाना पड़ता है। पर क्या आपको पता है इन सभी झंझट से छुटकारा आप अपने घर में ही पा सकते हैं आइए जाने कैसे..?
इसके लिए आपको किचन में मौजूद कई ऐसी चीजें हैं, जिसकी मदद से आप गैस को क्लीन कर सकती हैं। ज्यादातर घरों में लोग दो तरह के पाइप का इस्तेमाल करते हैं, पहला रबड़ और दूसरा प्लास्टिक। इन दोनों ही पाइप को आप किचन में मौजूद इंग्रेडिएंट्स से साफ कर सकती हैं। गैस पाइप को साफ करने के लिए सबसे पहले गैस चूल्हे और रेगुलेटर दोनों को बंद कर दें, और सावधानी से गैस पाइप निकाल लें।
गैस पाइप को पानी में डालकर चेक करें
क्या आपको पता है गैस लीक सिर्फ रेगुलेटर या फिर चूल्हे से ही नहीं होती है बल्कि पाइप भी इसकी वजह हो सकता है। दरअसल कई बार पाइप में छेद हो जाते हैं, जिसकी वजह से गैस बाहर निकलने लगती है। ऐसे में आप एक बकेट में पानी भर लें और पाइप को डुबो दें। अगर उसमें छेद होगा तो पानी के अंदर जाते ही पता चल जाएगा। गैस पाइप में छेद होने पर इसे बदल दें। कई बार हमें इसका अंदाजा नहीं होता, जिसकी वजह से गैस जल्दी खत्म हो जाती है या बड़ी घटना भी घट जाती है। इसलिए अगर आपको लगे कि गैस जल्दी खत्म हो रही है तो रेगुलेटर और गैस चूल्हे को साफ करने के अलावा एक बार पाइप को भी अच्छी तरह चेक करें।
आगर आपको लगता है कि गैस का फ्लो हो गया है कम तो करें ये काम
कई बार गैस का फ्लो कम हो जाता है, ऐसे में हम गैस के बर्नर को साफ करने लगते हैं, क्योंकि इसमें गंदगी छिपी होती है। लेकिन कई बार गैस पाइप में भी गंदगी जम जाती है, जिसकी वजह से भी गैस का फ्लो कम हो जाता है।
जानें कैसे पाइप के अंदर जमी गंदगी को साफ किया जा सकता है-
इसके लिए सबसे पहले आप बेकिंग सोडा- 2 चम्मच लें, इसके बाद सिरका- 2 चम्मच ले, इसके बाद, पानी- 2 ग्लास लें, इसके बाद, डिटर्जेंट- 1/2 चम्मच लें, ये सभी सामग्री लेने के बाद आप सबसे पहले इन सभी सामग्री को एक बकेट में डालकर मिक्स कर लें। आप चाहें तो पानी को हल्का गुनगुना कर सकतें हैं। ध्यान रखें कि पानी अधिक गर्म नहीं होना चाहिए, इससे पाइप खराब हो सकता है। उसके बाद एक मग की मदद से इस मिश्रण को पाइप के अंदर डालें और दूसरी तरफ से इसे निकलने दें। पाइप अगर अधिक गंदा है तो दोबारा घोल तैयार करें और उसे पाइप साफ करने के लिए इस्तेमाल करें।
sona mahal
sona mahal
घोल पाइप में डालने के लिए एक तार लें और उसकी मदद से साफ करें। इसके बाद नॉर्मल पानी डालकर एक बार चेक करें। अब पाइप को एक जगह लटका दें, इससे पानी पूरी तरह से निकल जाएगा। हां पर एक बात का जरूर ध्यान रहे पाइप को तबतक इस्तेमाल ना करें, जब तक कि पानी पूरी तरह से सूख ना जाए।
इस विधि को भी इस्तेमाल कर के आप अपने गैस पाइप को कर सकते है साफ
आइए जाने इसके लिए सबसे पहले आपको क्या करना होगा, अगर आपके घर मे डिश वॉश लिक्विड और लेमन पील पाउडर है तो इसके इस्तेमाल आप अपने घर मे इस्तेमाल हो रहे गैस पाइप को साफ कर सकते है। अगर गैस का पाइप बहुत अधिक गंदा हो गया है तो डिशवॉश लिक्विड एक से दो चम्मच और लेमन पील पाउडर एक चम्मच लें, उसको दोनों को हल्के गुनगुने पानी में मिश्रण तैयार करें, मिश्रण तैयार हो जाने के बाद इस मिश्रण को उस गैस की पाइप में एक से दो बार तैयार हुई लिक्विड मिश्रण को पाइप में इधर से उधर निकासी करें उस पाइप को सूखने के लिए कहि अछे जगह टांग दे।।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!