हार के भय से डरी हेमन्त सरकार : शिवकुमार

LIVE PALAMU NEWS

दलीय आधार पर नगर निकाय के चुनाव का प्रावधान समाप्त करना लोकतांत्रिक व्यवस्था पर कुठाराघात

#Live Palamu News / मेदिनीनगर : भाजपा नेता शिव कुमार मिश्र ने कहा कि राज्य की हेमन्त सरकार डरी हुई है। अपने कारनामों से भयभित सरकार को यह आभास हो चला है कि राज्य की जनता उसे अब और सहन नहीं करेगी। भाजपा नेता ने कहा कि राज्य की सरकार सत्ता के अधिकार को एकीकृत रखना चाहती है। इसी का नतीजा है कि कैबिनेट द्वारा स्वीकृत झारखंड नगरपालिका संशोधन विधेयक 2021 में राज्य के नगर निकायों में दलीय आधार पर चुनाव का प्रावधान समाप्त किया गया है।
उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण एवं लोकतांत्रिक व्यवस्था पर कुठाराघात है।
भाजपा नेता ने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की गति को तेज करने के उद्देश्य से ही महानगरपालिका व नगरनिकाय और पंचायतीराज व्यवस्था लागू की गई है।जिसमें स्थानीय स्तर पर लोगों को अपने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व स्थानीय समस्या का समाधान करने का अवसर मिलता है। कई बड़े राज्य जैसे महाराष्ट्र उत्तर प्रदेश पश्चिम बंगाल व अन्य प्रदेशों मे सभी स्तर के स्थानीय चुनाव दलगत आधार पर हो रहे हैं।
राज्य में भी पूर्व की रघुवर सरकार ने 2018 में नगर निकायो में दलगत आधार पर चुनाव कराए थे। इस तरह नगर निगम डिप्टी मेयर एवं निकाय उपाध्यक्ष पद के लिए डायरेक्ट चुनाव नहीं कराने पर भ्रष्टाचार एवं हॉर्स ट्रेडिंग को बढ़ावा मिलेगा। प्रदेश सरकार अपनी शक्तियों को सेंट्रलाइज करना चाहती है। इससे राज्य और पिछड़ता चला जाएगा। सरकार को जनहित में न्यायसंगत फैसले लेने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!