किसी भी क्षेत्र की अच्छी छवि होने से विकास कार्यों में आती है गति : राज्यपाल

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर: राज्यपाल रमेश बैस ने विश्रामपुर स्थित रामचंद्र चंद्रवंशी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लेने के बाद विश्वविद्यालय के अतिथि भवन में अधिकारियों के साथ वार्ता की । इस दौरान उन्होंने कहा कि योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने से एक ओर जहां शिक्षा, सड़क, स्वास्थ्य एवं सिंचाई जैसी बुनियादी सुविधाएं दुरुस्त होंगी इससे लोगों का आत्मविश्वास बढ़ेगा। स्वास्थ्य, शिक्षा एवं अन्य क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाए तो उसके बेहतर परिणाम आ सकते हैं। इससे उनमें अच्छे कार्य करने की और जिज्ञासा बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए कॉलेजों में प्राचार्यो की नियुक्ति की गयी है, जिससे कॉलेजों में शिक्षा व्यवस्था सुदृढ़ हो रही है। उन्होंने बनकर तैयार शैक्षणिक भवनों को उपयोग में लाये जाने पर बल दिया, ताकि शैक्षणिक गतिविधियों को और बढ़ावा मिल सके।


उन्होंने पलामू प्रमंडल क्षेत्र में किसानों द्वारा कम बारिश के बावजूद कृषि क्षेत्र में नवाचारी प्रयोगों की सराहना की और नगदी उपजों के मूल्य संवर्धन पर बल दिया मौके पर आयुक्त जटा शंकर चौधरी ने राज्यपाल को अवगत कराया की पलामू प्रमंडल क्षेत्र में कृषि एवं बागवानी में आपार संभावनाएं हैं और यहां के किसान प्रयोगधर्मी हैं। इसका परिणाम है कि यहां के किसानों द्वारा पिपरमेंट, तुलसी, पामरोजा जैसे औषधीय पौधों की खेती की जा रही है। वहीं फलदार पौधों में थाई वेरायटी की अमरूद, स्ट्रॉबेरी की खेती हो रही है। इसके अलावा नेतरहाट में नाशपती की खेती पूर्व से ही किया जा रहा है। इसके अलावा नेतरहाट क्षेत्र के किसानों द्वारा गुंदली एवं मडुआ आदि मोटे एवं दुर्लभ चीजों की खेती की जा रही है।

आयुक्त जटा शंकर चौधरी एवं उपायुक्त शशि रंजन ने बताया कि मंडल सिंचाई परियोजना को मूर्त रूप देने को लेकर प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने पलामू में हो रहे अरहर की खेती के संबंध में भी बताया। पदाधिकारियों ने बताया कि पलामू में पलाश के पौधे बहुतायत मात्रा में पाए जाते हैं। पलामू जिले के एशिया प्रसिद्ध कुंदरी लाह बगान के एक ही पैच में 62,000 पौधे हैं, जिसपर जेएसएलपीएस एवं वन विभाग के सहयोग से लाह का उत्पादन प्रारंभ किया गया है। भविष्य में पलाश के फूलों से गुलाल बनाने की दिशा में कार्य किए जाने हैं। उप विकास आयुक्त मेघा भारद्वाज ने जेएसएलपीएस के माध्यम से महिलाओं की व्यवसायिक गतिविधियों की जानकारी दी।

इसके पूर्व पलामू डीआईजी राजकुमार लकड़ा एवं पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा ने पलामू में विधि व्यवस्था की विस्तृत जानकारी दी। राज्यपाल के साथ के साथ बैठक में आप्त सचिव अशोक शाजवान, आयुक्त जटा शंकर चौधरी, डीआईजी राजकुमार लकड़ा, उपायुक्त,पलामू शशि रंजन, पुलिस अधीक्षक पलामू चंदन कुमार सिन्हा, उप विकास आयुक्त पलामू मेघा भारद्वाज, उप निदेशक जनसंपर्क आनंद सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!