एलोवेरा की मदद से पाएं गर्दन के कालेपन से छुटकारा

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज: अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने चेहरे, हाथ और पैरों का पूरा ख्याल रखते हैं। इनकी नियमित रूप से सफाई करती है। लेकिन शरीर के कुछ हिस्से ऐसे होते हैं, जहां हमारा ध्यान नहीं जाता है। उनमें से एक हिस्सा है गर्दन। गर्दन को हम अकसर नजरअंदाज कर देते हैं। यहीं वजह है कि गर्दन और उसके आसपास के एरिया में कालापन जमा हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि धूप की वजह से गर्दन पर टैनिंग हो जाती है। इसके बाद यह एरिया हमारे शरीर से बिल्कुल अलग दिखता है। ऐसे में अधिकतर लोग तरह-तरह के ट्रीटमेंट लेना शुरू कर देते हैं।लेकिन हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू नुस्खे जिसे अपना कर न केवल गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाएंगे। अपितु इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। चलिए शुरु करते हैं। आज हम एलोवेरा की मदद से अपने काले गर्दन से छुटकारा पाएंगे।

एलोवेरा व नींबू का पैक
एलोवेरा और नींबू का पैक गर्दन के कालेपन को निकालने में काफी कारगर होता है। इसके लिए आप एक चम्मच एलोवेरा जेल लें। अब इसमें आधे नींबू का रस निचोड़ें। आप चाहें तो इसमें शहद और गुलाब जल भी मिला सकते हैं। इसके बाद पेस्ट को 15 मिनट अपने पूरे गर्दन पर लगा रहने दें। सूख जाने पर हल्के हाथों की मदद से इसे मसाज करते हुए धो लें।

एलोवेरा और हल्दी-
गर्दन के कालेपन को रिमूव करने के लिए एलोवेरा और हल्दी पैक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको चाहिए 3 चम्मच एलोवेरा जेल इसमें चुटकीभर हल्दी और आधा चम्मच बेसन मिलाएं। इन सभी को अच्छी तरह मिलाने के बाद इसे अपनी गर्दन पर लगाएं और आधे घंटे बाद इसे पानी से साफ कर लें।

एलोवेरा और दही का पैक
एलोवेरा और दही का पेस्ट भी गर्दन के कालेपन को दूर करता है और गर्दन में चमक भी लाता है। इसके लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें,अब एक चम्मच दही और कुछ बूंद नींबू के रस की डाल दें अप इस पेस्ट को पूरी गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे बाद साफ पानी से धो लें। इन नुस्खों को ट्राई करें और छुटकारा पाएं काले गर्दन से।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!