इन घरेलू उबटन की मदद से पाएं चमकदार और बेदाग त्वचा

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज: आज की भागदौड़ भरी लाइफ का असर हमारे चेहरे पर तो पड़ता ही है। गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा चेहरे को स्ट्रगल करना पड़ता है। अक्सर ही चेहरे को टैनिंग, सनबर्न, पिंपल्स, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स आदि का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई महिलाएं ब्यूटीपार्लर का रुख करती हैं। लेकिन वहां की केमिकल वाली क्रीम से कभी कभी खूबसूरती बढ़ने की बजाय और बिगड़ जाती है। पैसे जाते हैं सो अलग। चलिए आज हम कुछ ऐसे घरेलू फेसपैक के बारे में बताएंगे जिससे आपके चेहरे को मिलेगा नेचुरल चीजों का प्यार दुलार और कोई साइड इफेक्ट भी नहीं।


कस्तूरी हल्दी का उबटन
इसे बनाने के लिए चार बड़े चम्मच पपीता का गूदा, आधा चम्मच शहद, 2 चुटकी कस्तूरी हल्दी। तीनों चीजों को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। तैयार उबटन को नहाने से 20 से 25 मिनट पहले चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो इसे पूरे शरीर पर लगा सकती हैं। उबटन सूखने के बाद नारियल तेल से छुड़ा लें। और फिर सादे पानी से स्नान कर लें आप देखेंगे कि आपका चेहरा कितना मुलायम और चमकदार लग रहा ।

संतरे के छिलके का उबटन
2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, एक छोटा चम्मच चंदन पाउडर, एक छोटा चम्मच कॉफी पाउडर, 2 बड़े चम्मच दही, एक चौथाई चम्मच नींबू का रस। सभी सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट बना लें ,अब हल्के हाथों से गोल-गोल घुमाते हुए पूरे शरीर में 4 से 5 मिनट मसाज करें। 15-20 मिनट के बाद इसे सादे पानी से धो लें।

आटा और आलू के जूस का उबटन
दो छोटे चम्मच आलू का रस, एक बड़ा चम्मच गेहूं का आटा। एक मध्यम आकार के आलू को कद्दूकस कर उसका जूस निकाल लें। अब इसे आटे के साथ अच्छे से मिलाकर उबटन तैयार कर लें। नहाने से पहले हल्के हाथों से कम से कम 5 मिनट रगड़ते हुए चेहरे और शरीर पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगे रहने दें। जब थोड़ा सूखने लग जाए, तो सादे पानी से अच्छी तरह धो लें। बता दें कि आलू में प्राकृतिक ब्लीच होता है। आप पाएंगे चेहरे पर प्राकृतिक चमक और टैन से भी छुटकारा।

अलसी के बीज और दही का उबटन
अलसी के बीज को मिक्सी में अच्छी तरह पीस लें। अब इसमें एक चम्मच दही डालकर उबटन बना लें। उबटन को चेहरे पर गोलाई में घुमाते हुए हल्के हाथों से लगाएं। 15-20 मिनट के बाद इसे तेल या पानी की सहायता से हटा दें।

चावल के आटे का उबटन
एक चम्मच दही, आधा चम्मच कॉफी पाउडर, एक चम्मच टमाटर का जूस, एक चम्मच चावल का आटा। सभी चीजों को मिलकर उबटन तैयार कर लें। अब उबटन को चेहरे पर अच्छी तरह लगाकर 4-5 मिनट मसाज करें। सूखने के बाद सादे पानी से धो लें।

चना दाल, हल्दी, नारियल तेल, नींबू, कच्चा दूध वाला उबटन

दो चम्मच चना दाल (रातभर भीगी हुई), दो चुटकी हल्दी, एक छोटा चम्मच नींबू, एक छोटा चम्मच कच्चा दूध,सारी चीजों को मिलाकर उबटन तैयार कर लें। अब इसे चेहरे और हाथ-पैरों पर लगाएं। उबटन सूखने के बाद इसे पानी की सहायता से गोल-गोल घुमाते हुए धो लें।

मुलतानी मिट्टी, कस्तूरी हल्दी, गुलाब जल का उबटन

एक छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा चम्मच कस्तूरी हल्दी, दो चम्मच कच्चा दूध। इन सारी चीजों को साथ मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। उबटन को उंगलियों के पोरों से गोलाई में घुमाते हुए चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। 15-20 मिनट बाद हल्का सूखने पर इसे पानी से धो लें।
इन उबटन की मदद से आप पाएंगी बेदाग, मुलायम और चमकदार त्वचा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!