खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने छतरपुर एवं नौडीहा बाजार की विभिन्न होटलों का किया औचक निरीक्षण

LIVE PALAMU NEWS
कई होटलों के तेल की गुणवत्ता की भी जांच की गई
लाइव पलामू न्यूज: उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी शशि रंजन के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी मनोज कुमार ने शुक्रवार को छतरपुर मेन रोड एवं नौडीहा बाजार के विभिन्न होटलों का औचक निरीक्षण किया।निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि होटल में खाद्य सामग्री तथा मिठाइयों को खुले में रखा गया है।
उन्होंने सभी होटलों के संचालकों को खाद्य सामग्री को ढककर बिक्री करने का निर्देश दिया। ऐसा नहीं करने पर होटल के संचालकों के खिलाफ एफएसएसएआई एक्ट 2006 के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि मिठाई तथा खाद्य सामग्री खुले में रखने से धूल, मिट्टी, मक्खी तथा अन्य गंदगी के होने की संभावना बढ़ जाती है।
साथ ही साथ उन्होंने सभी मिठाई दुकान के संचालकों को मिठाई काउंटर में मिठाइयों के साथ उक्त मिठाई बनाने की तिथि तथा एक्सपायरी डेट लिखने का निर्देश दिया। खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी के द्वारा मिठाई की दुकानों से मिठाई का नमूना भी लिया गया जिसे जांच हेतु खातिर लैब में भेजा जाएगा। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने कई होटलों के तेल की गुणवत्ता की भी जांच की।
जांच के क्रम में उन्होंने पाया कि खाद्य सामग्रियां एक ही तेल में बार-बार फ्राई की गई है। जांच के क्रम में तेल गुणवत्ता की हानिकारक रिपोर्ट आई। ऐसे सभी दुकानों के तेल को नष्ट कर दूसरा फ्रेश तेल प्रयोग करने का निर्देश दिया गया। साथ ही साथ उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि अगर दोबारा खराब तेल का प्रयोग किया जाएगा तो उनके विरुद्ध एफएसएसएआई एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!