श्रीलंका में लगा अपातकाल, हालात हुए बद से बदतर

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज: भारत का पड़ोसी श्रीलंका अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। उसकी आर्थिक स्थिति ऐसी हो गई है कि श्रीलंकाई राष्ट्रपति ने देश में अपातकाल लगाने का फैसला किया है। सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि देश की सुरक्षा और आवश्यक सेवाओं के रखरखाव के मद्देनजर देश में अपातकाल लागू किया जा रहा है। 1 अप्रैल से लागू इस अपातकाल का फैसला उस वक्त लिया गया जब राजपक्षे सरकार के खिलाफ आम जनता ने प्रदर्शन तेज कर दिया।

यह प्रदर्शन केवल राष्ट्रपति भवन के सामने ही नहीं बल्कि देश के कई और हिस्सों में भी देखने को मिल रही है। जब से श्रीलंका की आर्थिक स्थिति बिगड़ी है और देश दिवालिया होने की कगार पर आया है लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है। गुरुवार को हुए प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया था जिस कारण पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। श्रीलंका की स्थिति इस कदर खराब हो चुकी है कि वहां पेपर की कमी से परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है।

डीजल की कमी से परिवहन व्यवस्था भी चरमरा गई है। बिजली संकट ने लोगों को घंटों अंधेरे में रहने को मजबूर कर दिया है। इन सब से निजात पाने के लिए आम जन सड़कों पर उतर आए हैं। कई जगहों पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन हो रहे हैं तो कहीं कहीं हिंसा भी हो रही है। इन कारणों से नार्थ कोलंबो, साउथ कोलंबो, सेंट्रल कोलंबो और नुगेगोड़ा में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!