ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा आसान, प्रखंडों में लगायें विशेष कैंप, वाहनों के बड़े बकायेदारों से राजस्व वसूली के लिए बजेगी डुगडुगी : आयुक्त

LIVE PALAMU NEWS
लाइव पलामू न्यूज: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों के लिए खुशखबरी है। लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आमजनों को जिला मुख्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी। उनके नजदीक प्रखंड/अनुमंडल कार्यालय में विशेष कैंप आयोजित कर ड्राइविंग लाइसेंस लर्निंग रूप से निर्गत किया जायेगा। इसके लिए शीघ्र तैयारी शुरू की जायेगी। इसे लेकर आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने परिवहन पदाधिकारियों को निदेश दिया है। आयुक्त कार्यालय में आयोजित परिवहन विभाग की प्रमंडलस्तरीय बैठक में आयुक्त ने सभी परिवहन पदाधिकारियों को प्रमंडल क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर विशेष कैंप आयोजित कर ड्राइविंग लाइसेंस निर्गत करने का निर्देश दिया।
RAKESH MEMORIAL HOSPITAL
RAKESH MEMORIAL HOSPITAL
उन्होंने कहा है कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। आयुक्त द्वारा जगह भी चिन्हित कर दिया गया है। पलामू जिले के हुसैनाबाद, छतरपुर, पांकी एवं सतबरवा में विशेष कैंप लगाया जाएगा। वहीं लातेहार के महुआडांड़ एवं बालूमाथ तथा गढ़वा जिले के नगर उंटारी, रंका एवं मझिआंव में विशेष कैंप लगाया जायेगा। आयुक्त ने परिवहन पदाधिकारियों को सितंबर माह में कैंप लगवाना सुनिश्चित करने का निदेश दिया है।
आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने पर्यटन स्थल यथा मलय डैम सहित प्रमंडल क्षेत्र के हुसैनाबाद में सोन नदी एवं अन्य नदी व डैमों में चलाई जा रही वोट/नाव के संचालन हेतु लाइसेंस निर्गत करने का निदेश दिया है, ताकि संचालकों द्वारा सुरक्षा के मानकों का ध्यान रखा जा सके। उन्होंने पलामू प्रमंडल में सीएनजी प्लांट अधिष्ठापन करने हेतु पहल करने का निदेश दिया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए पेट्रोल पंप संचालकों के साथ बैठक कर समन्वय स्थापित करें और सीएनजी प्लांट लगवायें, ताकि आमजनों को वाहनों के परिचालन में सहूलियत हो सके।
राजस्व वसूली में लायें तेजी
आयुक्त ने परिवहन पदाधिकारियों को राजस्व संग्रहण में तेजी लाते हुए लक्ष्य के अनुरूप राजस्व संग्रहण का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि बड़े बकायेदारों से वसूली करना सुनिश्चित करें। इसके लिए उनके साथ बैठक करने का निदेश दिया। राजस्व जमा करने में विलंब या शिथिलता बरतने की स्थिति में बड़े बकायेदारों की सूची समाचार पत्रों में प्रकाशित कराने, सार्वजनिक स्थानों पर नामों की सूची लगवाने का निदेश दिया।
इसके बाद भी उनके द्वारा राजस्व जमा नहीं की जाती है, तो उनके आवास पर ढोल/ डुगडुगी बजवाकर राजस्व वसूली सुनिश्चित कराने तथा राजस्व जमा नहीं करने वालों के खिलाफ सर्टिफिकेट केस करने का निर्देश दिया। उन्होंने गढ़वा एवं लातेहार के एमवीआई द्वारा राजस्व वसूली को संतोषजनक नहीं बताते हुए राजस्व वसूली बढ़ाने हेतु प्रयास करने का सख्त निदेश दिया। परिवहन पदाधिकारियों के अनुरोध पर आयुक्त ने डेडीकेटेड पुलिस फोर्स उपलब्ध कराने को लेकर पुलिस अधीक्षक को निदेश दिया है, ताकि वाहनों की जांच में जिला परिवहन पदाधिकारियों को सुविधा हो।
अवैध रूप से दूसरे राज्यों से आने वाली बसों पर करें कार्रवाई
आयुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी को दूसरे राज्यों से आने वाली बसों की पूरी विवरणी सौंपने एवं इन बसों की नियमित जांच कर बिना परमिट वालों के खिलाफ कार्रवाई का निदेश दिया है। उन्होंने कहा कि बिना परमिट वाली बसें पलामू प्रमंडल में अवैध रूप से आकर सवारी उठाकर जाते हैं, यह गंभीर विषय है। बिना परमिट वालों के खिलाफ कार्रवाई करें। उन्होंने व्यवसायिक वाहनों का रजिस्ट्रेशन संबंधित 3 सालों की सूची एवं वर्तमान में किए जा रहे हैं रजिस्ट्रेशन की सूची प्रत्येक माह आरटीए को उपलब्ध कराने का भी निदेश दिया।
ऑटो के लिए मार्ग करें निर्धारित, रजिस्ट्रेशन की करें जांच
आयुक्त ने ऑटो के रजिस्ट्रेशन/परमिट की नियमित जांच करने एवं सूची उपलब्ध कराने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि ऑटो के लिए मार्ग निर्धारित है। एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर उनका मार्ग चिन्हित करें और उनके अग्रभाग में मार्ग अंकित करना सुनिश्चित करें, ताकि लोगों को आसानी से उनका मार्ग का पता चल सके। इससे बेतरतीब परिचालन से अव्यवस्थित हो रहे ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त किया जा सकेगा। ऑटो के परिचालन मार्ग से ऑटो चालक एवं आमलोगों को सुविधा होगी और ट्रैफिक की समस्या से भी निजात मिलेगी।
P K HOSPITAL
P K HOSPITAL
माइंस में अवैध रूप से परिचालित वाहनों की करें जांच
आयुक्त ने माइंस में अवैध रूप से परिचालित वाहनों का नियमित जांच का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि ट्रैक्टर एवं ट्रक से अवैध बालू, कोयला, स्टोन चिप्स आदि की ढुलाई की शिकायतें मिलती है। ऐसे में इन वाहनों के रजिस्ट्रेशन की जांच कर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

आयुक्त पेट्रोल पंप के अनुज्ञप्ति नवीनीकरण की स्थिति को जाना और अनुज्ञप्ति की जांच करने का निदेश दिया।

आयुक्त ने बस मालिकों से समन्वय स्थापित कर कंडक्टर का लाइसेंस लेने हेतु प्रेरित करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि कंडक्टर के लिए लाइसेंस होना जरूरी है। आयुक्त ने परिवहन कार्यालय में कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर को स्थानांतरण- पदस्थापन का भी निर्देश दिया है। बैठक में आयुक्त के सचिव मतीयस विजय टोप्पो, पलामू जिला परिवहन पदाधिकारी अनवर हुसैन, गढ़वा के मनीष कुमार एवं लातेहार के सतीश कुमार सिंह के अलावा पलामू एमवीआई अशोक कुमार एवं लातेहार एमवीआई बहादुर प्रसाद वर्मा उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!