उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक हुई संपन्न

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/लातेहार: शुक्रवार को उपायुक्त भोर सिंह यादव के निर्देशानुसार उप विकास आयुक्त सुरेन्द्र कुमार वर्मा की अध्यक्षता में जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में अनियमित मॉनसून को देखते हुए वर्तमान में हो रही वर्षापात एवम धान की रोपनी की स्थिति, खाद्य की उपलब्धता, किट नाशी दवाओं, किसान क्रेडिट कार्ड , पीएम किसान , पशुपालन से संबधित योजना आदि को लेकर विस्तृत समीक्षा की गई एवं कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
बैठक में उप विकास आयुक्त ने जिला कृषि पदाधिकारी से जिले में अब तक कितनी वर्षा हुई है एवं कौन-कौन सी फसलें लगायी गयी हैं इसकी जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने सभी कृषि समन्वयकों और किसान सलाहकारों को आकस्मिक फसल के बारे में किसानों को जागरूक करने का निर्देश दिया तथा बीज प्राप्त होते ही इसका वितरण प्रारंभ कराए जाने की बात कही। ताकि जहां रोपनी नही हुई है, वहां वैकल्पिक फसल लगाई जा सके। वहीं झारखंड राज्य फसल राहत योजना के तहत किसानों के निबंधन की भी उप विकास आयुक्त ने समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया।


बैठक में उप विकास आयुक्त ने बीज वितरण व खाद की उपलब्धता से भी अवगत होते हुए जिले में कितने खाद के थोक विक्रेता हैं इसकी जानकारी ली। उन्होंने संभावित सुखाड़ के मद्देनजर पशुओं के लिए पशुपालन पदाधिकारी को हर संभव तैयारी रखने की बात कही। पशुपालन,गव्य विकास,मत्स्य से संबंधित योजनाओं की समीक्षा करते हुए उप विकास आयुक्त ने ज्यादा से ज्यादा लाभुकों को योजना का लाभ उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी राम शंकर प्रसाद, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, वरीय वैज्ञानिक सह प्रधान, कृषि विज्ञान केन्द्र,लातेहार डॉ सुनीता कांडेयोग, एलडीएम , संबंधित कार्यपालक अभियंता उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!