जिला स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में विकास मेला कार्यक्रम का हुआ आयोजन

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/लातेहार: जिला स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में जिला खेल स्टेडियम में आयोजित विकास मेला कार्यक्रम का उपायुक्त अबु इमरान एवं पुलिस अधीक्षक अंजनी अंजन ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभांरभ किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने समस्त जिलेवासियों को प्रकृति पर्व सरहुल की बधाई दिया। उन्होंने कहा कि जिले के 22 वें स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर सभी लातेहार जिला वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई । 4अप्रैल 2001 को पलामू जिला से अलग होकर लातेहार जिला बना । आज लातेहार के स्थापना दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों के सहयोग से तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए विकास के उच्च स्तर को प्राप्त करने हेतु सतत प्रयत्नशील है ।

जैसा कि सभी जानते हैं लातेहार एक कृषि आधारित क्षेत्र है यहां भूधारकों की संख्या लगभग सत्तर से पचहतर हजार है। इन भूधारकों को सिंचाई के लिए पानी चाहिए । भूधारकों को उत्तम क्वालिटी के बीज चाहिए। किसानों की उपज को बढ़ाने के लिए खाद और कीटनाशक की आवश्यकता पड़ती है और इसके साथ-साथ जब फसल खड़ा हो जाता है तो धान अधिप्राप्ति के लिए अन्य फसलों के अधिप्राप्ति , उसको मंडी,राइस मिल तक ले जाना। इन सब के लिए राज्य सरकार और जिला प्रशासन पूरी तरह से कटिबद्ध है और पूरी तरह से प्रयासरत भी । कई ग्रामों में सोलर आधारित सिंचाई पंप लगाया गया हैं उससे किसानों को काफी फायदा हुआ है जहां बिना बिजली का बिल दिए हुए पानी की सुविधा उपलब्ध हो रही है ।

राज्य सरकार आप सभी के लाभ के लिए अनेकों स्कीम चलाती है। हर घर में जल और नल से जल के साथ-साथ चापाकल इत्यादि की समय-समय पर मांग निर्धारित रखते हुए प्रत्येक पंचायत में मांग रखा जाता है। पंचायत के पदाधिकारी समन्वय स्थापित करके पीने की पानी की व्यवस्था को सुदृढ़ करें। लातेहार जिला का दूसरा बड़ी पहचान उत्तखनन को लेकर है। हमारे जिले में और पांच योजनाएं आने वाले हैं जिससे कि हमारे यहां रोजगार के और रास्ते खुलेंगे।

DPS


विधायक राम चंद्र सिंह द्वारा जिलेवासियों को सरहुल पर्व व जिला स्थापना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी । आगे उन्होंने कहा कि ये कहना गलत नहीं होगा कि लातेहार जिले का एक गौरवशाली इतिहास रहा है। ब्रिटिश हुकूमत के दौरान वर्ष 1924 में लातेहार को अनुमंडल बनाया गया था। 4 अप्रैल 2001 को लातेहार को जिला का दर्जा प्राप्त हुआ। इससे पहले यह पलामू का एक अनुमंडल था।लातेहार जिले के चारों ओर पहाड़ों की एक विशाल श्रृंखला है। हरी-भरी वादियां, ऊंचे पर्वत और जंगलों में महुआ व पलाश की खुशबू से महकता हुआ।

V-GUARD

विकास मेला कार्यक्रम में विभिन्न विभागों से कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित स्टॉल प्रदर्शनी लगाकर लोगों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई। विकास मेला कार्यक्रम में विद्यालयों में स्वच्छ विद्यालय स्वच्छ बच्चे कार्यक्रम के तहत विधायक राम चंद्र सिंह द्वारा जागरूकता रथ रवाना किया गया। जागरूकता रथ के माध्यम से विद्यालय स्तर पर पेयजल ,शौचालय, हैंड वाश को बढ़ावा देने के लिए विद्यालयों में जागरूकता फैलाया जाएगा। वहीं लातेहार को शत-प्रतिशत साक्षर बनाने के कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!