उपायुक्त शशि रंजन ने धान खरीद मामले की समीक्षा की

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर: उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी शशि रंजन ने बुधवार को धान खरीद मामले की समीक्षा की। इस दौरान उन्हें बताया गया कि जिले में 8 लाख 50 हजार लक्ष्य के विरुद्ध 6 लाख 78 हजार क्विंटल धान की अधिप्राप्ति की गयी है। जो कि लक्ष्य का 80 प्रतिशत है। प्राप्त किये गये धान में से 1 लाख 68 हजार क्विंटल धान का उठाव करा दिया गया है। वर्तमान में 13 राइस मिलर्स के माध्यम से प्राप्त किये गये धान की मिलिंग कराई जा रही है।

Green vailley school

मिलरों द्वारा भारतीय खाद्य निगम को सीएमआर उपलब्ध कराया जाता है जिसके विरूद्ध उन्हें पैक्स से समतुल्य धान की मात्रा का उठाव पैक्स से कराया जाता है। राइस मिलरों द्वारा माह फरवरी 2022 तक 114 लॉट,मार्च में 285 लॉट,व अप्रैल में 87 लॉट एडवांस सीएमआर दिया गया है। बैठक में राइस मिलरों ने बताया कि भारतीय खाद्य निगम द्वारा चावल प्राप्त करने में बड़ी कठिनाई उत्पन्न किया जा रहा है। बड़ी संख्या में सीएमआर लॉट को रिजेक्ट किया जा रहा है। राइस मिलरों ने उपायुक्त को बताया कि सीएमआर लोडेड ट्रक को बेवजह 8 से 10 दिनों खड़ा कर दिया जा रहा है। इसके बाद लॉट को रिजेक्ट कर दिया जा रहा है जिसके कारण उन्हें काफी बड़ी राशि का नुकसान उठाना पड़ रहा है।

इस पर उपायुक्त ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि इस वर्ष काफी बड़ी मात्रा में धान की खरीदारी की गयी है और भारतीय खाद्य निगम के असहयोग के कारण धान समय पर उठाव नहीं कराया जा रहा है जिससे ग्रामीण किसानों को नुकसान होगा। उपायुक्त ने हुसैनाबाद अनुमंडल पदाधिकारी को अपनी निगरानी में जपला डिपो में चावल प्राप्त कराने संबंधी कार्य की लगातार मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया। उन्होंने भारतीय खाद्य निगम के प्रतिनिधियों से बगैर समिति के अनुमोदन के किसी भी मिलर के चावल को रिजेक्ट न करने को कहा। मौके पर डीएसओ शब्बीर अहमद,सहकारिता पदाधिकारी अश्वनी ओझा,विभिन्न राइस मिलर समेत पैक्स संचालक उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!