स्वरोजगार जीवन का बेहतर विकल्प : उपायुक्त

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर: गुरुवार को स्थानीय बाल संप्रेषण गृह में मृदा पलाश स्वावलंबी सहकारी समिति लिमिटेड पलामू द्वारा माटीकला प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर का उद्घाटन पलामू उपायुक्त अंजनेयुलू दोड्डे, उप विकास आयुक्त मेघा भारद्वाज, माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष अविनाश देव और समाज कल्याण पदाधिकारी संध्या रानी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर, नारियल फोड़ और फीता काट कर किया।

माटीकला बोर्ड द्वारा आत्मनिर्भर भारत के लिए, स्वरोजगार की दिशा में मृदा पलाश स्वावलंबी सहकारी समिति पलामू द्वारा जिला समाज कल्याण विभाग पलामू द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम बाल संप्रेषण गृह मेदिनीनगर में बच्चों को कला और हुनर से जोड़ने के उद्देश्य से माटी कला प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

मौके पर मुख्य अतिथि उपायुक्त ए दोड्डे ने कहा कि बच्चों को विभिन्न प्रशिक्षण देकर भविष्य के लिए एक बेहतर युवा तैयार करने की पहल बेहद कारगार साबित होगी। सभी बच्चे इस शिविर का लाभ उठाकर पूरे मनोयोग से ज्ञानार्जन करें। इसका प्रयोग बौद्धिक क्षमता के विकास के साथ भविष्य में उन्हें आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने में बेहतर भूमिका निभाएगा।

वहीं डीडीसी मेघा भारद्वाज ने कहा कि बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ अनेक अतिरिक्त गतिविधियों में शामिल होना उनकी क्षमताओं में वृद्धि करता है। वहीं माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष अविनाश देव ने कहा की बदलाव के इस दौर में सभी युवा अनेक डिग्रियां हासिल करके नौकरी प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं, जिस कारण बेरोजगारी चरम पर है। इसकी गंभीरता को समझते हुए मृदा पलाश स्वावलंबी सहकारी समिति ने बाल संप्रेषण गृह में रह रहे बच्चों के लिए मिट्टी से संबंधित ट्रेनिंग आयोजित किया गया है। यह एक बेहतर पहल है जो बाल्यावस्था से बच्चों को विभिन्न क्षेत्रों में हुनरमंद बना कर उन्हे आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!