उपायुक्त ए दोड्डे पहुंचे मुरुमातु गांव, विस्थापितों की समस्या से हुए रूबरू

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर: उपायुक्त आंजनेयुलू दोड्डे ने बुधवार को पांडू प्रखंड के मुरुमातु गांव पहुंचकर उस स्थल का जायजा लिया, जहां स्थानीय ग्रामीणों द्वारा कुछ परिवारों को विस्थापित किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। इसके साथ ही पुराना थाना भवन में तत्काल रूप से आवासित सदस्यों से बातचीत की। वहीं पांडू थाना पहुंचकर मामले में संलिप्त स्थानीय ग्रामीणों पर अबतक हुए कार्रवाई की जानकारी ली। उपायुक्त ने उनके पारिवारिक सदस्यों से सीधी बातचीत कर उनकी समस्याओं को जाना और उन्हें मिलने वाली योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त किया। उपायुक्त ने प्राथमिकता के तहत उनकी समस्याओं का तत्काल निदान का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि इनके आवासन हेतु जिला प्रशासन भूमि की खोज में जुटी है। भूमि चिन्हित करते हुए उसपर आवास निर्माण कर उन्हें मुहैया कराया जाएगा।

इसके साथ ही आधार, राशन कार्ड एवं अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा। उपायुक्त ने इसे जमीन विवाद से संबंधित मामला बताया और कहा कि यह मामला जमीन विवाद से संबंधित है। एक स्थानीय ग्रामीण के नाम पर जमीन की जमाबंदी है। इसका वेरिफिकेशन स्थानीय अंचल अधिकारी द्वारा किया जा रहा है। वर्तमान में सभी पारिवारिक सदस्यों को पुराना थाना भवन में आवासन, भोजन एवं अन्य सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। उन्हें सुरक्षा के साथ-साथ अन्य सुविधाओं का ख्याल रखा जा रहा है। इन्हें विस्थापित करने में संलिप्त लोगों के खिलाफ थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी है। मामले में 12 नामजद व्यक्तियों के साथ-साथ 150 से अधिक अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर जांच की जा रही है। 3 लोग गिरफ्तार भी किये गये हैं। अन्य व्यक्तियों को गिरफ्तार करने का निर्देश स्थानीय पुलिस को दिया गया है। साथ ही विवादित भूमि पर धारा-144 लगाते हुए विवादित स्थल पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस कर्मियों की तैनाती कर दी गई है।

वहीं सदर अनुमंडल पदाधिकारी राजेश कुमार साह ने कहा कि इन परिवारों को स्थानीय पुराना थाना भवन में सुरक्षित रखवाते हुए, उन्हें खाना-पानी देने के साथ-साथ अन्य आवश्यक एवं जरुरी सुविधाओं का ख्याल रखा जा रहा है। साथ ही उन्हें वस्त्र भी प्रदान किए गए हैं। सुरक्षित स्थान पर जमीन सेटल कर अंबेडकर आवास का निर्माण कर उन्हें पुनर्वासित करने का कार्य किया जाएगा। विवादित स्थल पर धारा-144 लगा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इनकी सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। मौके पर उपायुक्त आंजनेयुलू दोड्डे के साथ नजारत उप समाहर्ता शैलेश कुमार सिंह, सदर अनुमंडल पदाधिकारी राजेश कुमार साह, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सुरजीत कुमार, पांडू थाना प्रभारी नुमा किस्कू सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!