रामनवमी पर्व को लेकर सोशल मीडिया पर रखे विशेष निगरानी, किसी भी आपत्तिजनक पोस्ट की स्थिति में करें त्वरित कार्रवाई: आयुक्त

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर: आयुक्त जटा शंकर चौधरी एवं पुलिस उप महानिरीक्षक राजकुमार लकड़ा ने आज संयुक्त रूप से रामनवमी की विधि व्यवस्था के तैयारियों की समीक्षा की। आयुक्त कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आहूत इस समीक्षा बैठक में पलामू प्रमंडल क्षेत्र के तीनों जिले लातेहार, पलामू एवं गढ़वा के पदाधिकारियों ने भाग लिया। आयुक्त एवं पुलिस उप महानिरीक्षक ने रामनवमी त्योहार के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने एवं किसी प्रकार की आकस्मिक स्थिति से निपटने हेतु संयुक्त निर्देश दिया।

आयुक्त ने कहा कि फेसबुक, वाट्सऐप , ट्विटर, इंस्टाग्राम, मैसेज, मैसेंजर आदि सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखें। किसी प्रकार के आपत्तिजनक पोस्ट की स्थिति में संबंधित व्यक्तियों पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करें। त्योहार के दृष्टिकोण से संवेदनशील, अतिसंवेदनशील स्थानों को चिन्हित करते हुए विशेष निगरानी रखें। साथ ही असामाजिक एवं सांप्रदायिक गतिविधियों में संलग्न व्यक्तियों पर भी विशेष निगरानी रखने एवं कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पलामू प्रमंडल में आपदा प्रबंधन द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुरूप ही पर्व मनायें और अखाड़ेधारियों को गाइडलाइन के अनुरूप ही पर्व मनाने की अनुमति प्रदान करें।

जुलूस एवं अखाड़ा समिति के आयोजकों से संपर्क स्थापित कर शांति व्यवस्था बहाल रखने हेतु आवश्यक कदम उठाना सुनिश्चित करें। साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग के गाइडलाइन के अनुरूप अखाड़ा समिति के सदस्यों से बांड हस्ताक्षरित कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जुलूस के मार्ग का स्पष्ट निर्धारण समय रहते कर लें एवं निर्धारित मार्ग में परिवर्तन की अनुमति नहीं दें। मार्ग में पड़ने वाले संवेदनशील स्थानों पर कड़ी नजर रखें। पुलिस उप महानिरीक्षक राजकुमार लाकड़ा ने कहा कि पलामू प्रमंडल के सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष चौकसी बरती जाए। पुलिस जवानों की कमी की स्थिति में समय रहते अवगत कराएं। शराब एवं मांस की बिक्री पर रोक एवं नियंत्रण करने हेतु कारगर कदम उठाएं।

उन्होंने कहा कि किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने हेतु पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था करें। साथ ही आपदा प्रबंधन, अग्निशमन, चिकित्सा व्यवस्था के संबंध में भी चुस्त-दुरुस्त तैयारी सुनिश्चित करने का निदेश दिया। उन्होंने आपदा प्रबंधन के गाइडलाइन के अनुरूप रामनवमी पर्व का जुलूस निकालने का निर्देश दिया। बैठक में आयुक्त जटा शंकर चौधरी, पुलिस उप महानिरीक्षक राजकुमार लकड़ा, पलामू उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गढ़वा के पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता एवं लातेहार जिले के अपर समाहर्ता एवं पुलिस उपाधीक्षक उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!