पंचायत चुनाव को लेकर आयुक्त एवं डीआईजी ने की तैयारियों एवं विधि-व्यवस्था की समीक्षा

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर: प्रमंडलीय आयुक्त जटा शंकर चौधरी एवं डीआईजी राजकुमार लकड़ा की संयुक्त अध्यक्षता में आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित कर त्रिस्तरीय पंचायत (आम) निर्वाचन से संबंधित तैयारियों एवं विधि व्यवस्था की समीक्षा की गयी। आयुक्त एवं डीआईजी ने स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतदान कराने हेतु व्यापक एवं चुस्त-दुरूस्त तैयारी करने एवं निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित सभी आवश्यक तैयारियों को समय रहते पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने मतदाता सूची से संबंधित तैयारी, उम्मीदवारों के नामांकन से संबंधित व्यवस्थाएं, मत पत्रों एवं मतदान पेटी की उपलब्धता, मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण, मतदान केन्द्रों पर आवश्यक सुविधाएं, दिव्यांग मतदाताओं के लिए आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता, मतदान कर्मियों के लिए वाहन की व्यवस्थाएं, मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था संबंधित अबतक की गई एवं की जा रही तैयारियों की बिन्दुवार समीक्षा की।

V-GUARD

आयुक्त ने पदाधिकारियों को अंतरजिला एवं अंतःजिला स्तर पर पदाधिकारियों के साथ बैठक कर समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया गया, ताकि शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराया जा सके। जिलों में आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित कराने, आपराधिक छवि के व्यक्तियों एवं असमाजिक तत्वों की गतिविधियों पर सूक्ष्मता से नजर रखने तथा उनके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। आयुक्त एवं डीआईजी ने निर्वाचन कार्य के मद्देनजर विधि व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त रखने एवं प्रतिदिन इसका अभ्यास करने का निदेश दिया। विधि व्यवस्था को लेकर मतदान केन्द्रों, कल्स्टर का भौतिक सत्यापन कराने का निदेश दिया। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित करते हुए उसके अनुसार सुरक्षा बलों की तैनाती करने, आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त व्यक्तियों को चिन्हित कर कार्रवाई करने तथा जिला पुलिस बलों की पर्याप्त उपलब्धता नहीं होने की स्थिति में होमगार्ड के जवानों एवं सहायक पुलिस बलों की सेवा लेने की प्रक्रिया करने का निर्देश दिया।

मोबाईल कनेक्टिविटी के दृष्टिकोण से नेटवर्क नहीं रहने वाले या कमजोर नेटवर्क वाले मतदान भवनों को चिन्हित करने एवं ऐसे स्थानों पर बेस वायरलेस तथा सेट फोन से संचार व्यवस्था बनाने का निर्देश दिया। वहीं शस्त्र का सत्यापन, जमा एवं जब्ती आदि की कार्रवाई सख्ती से करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता एवं पंचायत चुनाव को लेकर कोविड गाईडलाइन का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन कराना सुनिश्चित करें।

वीडियों कांफ्रेंसिंग में प्रमंडलीय मुख्यालय में आयुक्त जटा शंकर चौधरी एवं डीआईजी राजकुमार लकड़ा तथा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पलामू उपायुक्त शशि रंजन, पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा, गढ़वा के पुलिस अधीक्षक अंजनी झा एवं उप विकास आयुक्त तथा लातेहार के पुलिस अधीक्षक अंजनी अंजन एवं आईटीडीए निदेशक विन्देश्वरी ततमा आदग उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!