खिलखिलाती सुबह हो, ताज़गी भरा हो सवेरा, पलामू के इस पार्क में फूलों और बहारों ने अपना रंग है बिखेरा

LIVE PALAMU NEWS
लाइव पलामू न्यूज: कहते हैं कि प्रकृति की सभी चीजों में कुछ अद्भुत होता है। जितना आप प्रकृति से मिलेंगे आपको किसी और से मिलने की चाह नहीं रहेगी। और हो भी क्यों ना, प्रकृति हमेशा आत्मा के रंग पहनती है इसलिए आप जितना उसकी ओर जाएँगे वो उतना ही आपकी ओर आएगी। आजकल लोगों की सरपट भागती जिंदगी में कोरोना ने एक तनावपूर्ण विराम लगा दिया है। तनाव और बेबसी के इसी पल में हमें प्रकृति का मर्म स्पर्श एक नई स्फूर्ति देता है जीवन को। इसी स्फूर्ति के अनुपम एहसासों के लिए हम अपने इर्द-गिर्द पार्कों एवं उद्यानों का समायोजन कर लेते हैं।
मेदिनीनगर के वासियों को भी जल्द ही ऐसी अनूठी स्फूर्तिदायी एहसास को संयोजित करने का स्थल मिलने जा रहा है। आपको बताते चलें कि हम बात कर रहे हैं पलामू जिला के मेदिनीनगर (डाल्टनगंज) चियाँकी स्थित नवनिर्मित पार्क की जहाँ नगरवासी अपने दिन का आरंभ खिलखिलाती सुबह से फूलों और बहारों के आनंद के साथ कर सकते हैं।
आनेवाले दिनों में यह हरा भरा उपहार पलामू की जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। पार्क का भौगोलिक आवरण इसके रूप को चार चांद लगा देती है। आप यहाँ की भौगोलिक छटा का आनन्द सिर्फ अपनी आँखों से नहीं बल्कि अपनी समझ और हृदय से भी कर पाएंँगे। पार्क की विशेषता की बात करें तो इसमें हर आयु वर्ग के लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप सुविधाओं का यथासंभव ध्यान रखा गया है।

वॉकिंग ट्रैक की सुविधा
सुबह की सैर लोगों के पसंदीदा व्यायामों में से एक है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस मेदिनीनगर के चियांकी पार्क में वॉकिंग ट्रैक की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। आप अपने सैर को सौन्दर्यमयी छटा के बीच और ऊर्जावान महसूस कर पाएंँगे।
वीडियो, चियांकी पार्क
ओपन जिम की व्यवस्था
सैर के साथ-साथ आपको ओपन जिम की भी सुविधा यहाँ प्रदान की गई है। अपने बॉडी को बेहतर बनाने का इससे खूबसूरत माहौल भला कहाँ मिलेगा। शहरवासी कई प्रकार के उपकरणों से सुसज्जित व्यवस्था का आनन्द यहाँ ले सकते हैं।
विश्राम एवं बैठने की व्यवस्था
जी हाँ, अगर आप सैर सपाटा एवं व्यायाम कर थोड़ा थक गए हैं, तो जनाब आपके इस थकान का भी पूरा ध्यान रखा गया है। छायादार बैठक की भी यहाँ व्यवस्था है जहाँ आप आराम की अनुभूति कर सकते हैं और साथ ही अपने लोगों के साथ अपने एहसासों को साझा कर सकते हैं।

बच्चों के खेल-कूद की व्यवस्था
बचपन के बिना तो कोई भी पार्क अधूरा ही रह जाएगा क्योंकि बच्चों के जीवन का अभिन्न अंग होता है पार्क। यही वजह है कि चियांकी स्थित पार्क में इनका भी भरपूर ध्यान रखा गया है। खेलने कूदने के कई प्रकार के उपकरणों से सुसज्जित व्यवस्था की गई है जिसमें एक ट्वॉय ट्रेन भी शामिल है जो बच्चों को सैर कराते हुए उनकी हँसी से पार्क को खुशनुमा बना देगी।
फव्वारे एवं तालाब की व्यवस्था
पार्क को और मनोरम रूप देते हुए एक तालाब का भी निर्माण किया गया है। इसके सौंदर्य को और बेहतर आयाम देने हेतु फव्वारे की भी आकर्षक व्यवस्था की गई है। इतना ही नहीं बल्कि सामने स्थित पहाड़ी आपको सैलानी होने का अनूठा एहसास जरूर करा देगी मानो आप शिमला या मनाली की सैर पर आएँ हों। आप ट्रैकिंग के शौकीन हों तो यह पहाड़ी आपको इसका अनुभव भी बखूबी प्राप्त करा देगी।

यह कहना अनुचित नहीं होगा कि आप स्वयं कुछ समय यहाँ बिताएँगे तो आप खुद को पा लेंगे। काफी समय से ऐसी व्यवस्था की उम्मीद शहरवासियों को थी जहाँ वो शहर की भाग-दौड़ से दूर कुछ समय अपने परिजनों एवं परिचितों के साथ अनूठे मीठे पलों के रूप में पिरों पाएँ। पूर्ण रूप से तैयार होकर यह पार्क उनके इस इंतजार की बेला को खत्म कर एक सुखद व स्वास्थ्यवर्धक सौगात के रूप में अपना स्थान दर्ज करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!