आंगनबाड़ी केन्द्रों में 5-5 पौधे लगने से पर्यावरण संरक्षण पर हो सकता है बड़ा काम : आयुक्त

LIVE PALAMU NEWS
लाइव पलामू न्यूज़: आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने कोविड-19 संक्रमण काल में उत्पन्न परिस्थितियों एवं वन महोत्सव के महत्व के मद्देनजर पलामू प्रमंडल क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण पर विशेष जोर दिया है। उन्होंने प्रमंडल क्षेत्र के प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों में कम-से-कम 5-5 पौधा लगाने का निर्देश संबंधित जिला समाज कल्याण पदाधिकारियों को दिया है। उन्होंने कहा है कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र में 5-5 पौधे लगने से पर्यावरण संरक्षण पर बड़ा काम हो सकता है।
उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ने वाले बच्चों के जन्मदिन पर भी पौधा लगाने पर बल देते हुए कहा कि इससे बच्चों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरुकता आएगी और पौधों की देखभाल में उनकी सहभागिता बढ़ेगी। उन्होंने आमजनों से भी पौधरोपण के लिए अपील करते हुए कहा है कि अधिकाधिक पौधरोपण से पलामू प्रमंडल को हरा भरा बनाने में मदद मिलेगा और पर्यावरण संकट दूर होगी।
उन्होंने कहा है कि फल-फूल, तरह-तरह की जड़ी बूटियां, औषधि ईश्वर द्वारा पर्यावरण के माध्यम से हमें उपलब्ध कराया जाता है, लेकिन विडंबना है कि हम मनुष्य ही पर्यावरण की सार्थकता को नहीं समझते और उसके प्रति जागरूक नहीं होते हैं। जिसकी खामियाजा हमें भुगतनी पड़ती है। पर्यावरण का संरक्षण सबसे ज्यादा मनुष्य ही कर सकता है, लेकिन मनुष्य ही ऐसा जीव है, जो पर्यावरण को सबसे ज्यादा नुकसान भी पहुंचाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!