उपायुक्त की अध्यक्षता में आत्मा शासकीय निकाय की बैठक संपन्न

LIVE PALAMU NEWS

उपायुक्त ने खेती के आधुनिक तकनीक को अपनाने पर दिया ज़ोर

#live palamu news/मेदिनीनगर: उपायुक्त शशि रंजन ने कहा कि जिले के किसान भाई अधिक से अधिक कृषि तकनीक को अपनाकर आर्थिक रूप से मजबूत हो सकते हैं।उन्होंने कहा कि आज के ज़माने में किसानों को भी अपने उत्पाद की गुणवत्ता बाजार की मांग के अनुरूप रखना होगा।तकनीकी रूप से सक्षम किसान कम लागत और कम रकबे में अच्छी आमदनी कर सकते हैं।इसके कई दृष्टांत जिले में उपलब्ध भी हैं।यह पलामू के किसानों के लिए बड़ी बात है कि जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत तेलहन एवं दलहन का मिशन संचालित है।
आत्मा से जुड़े सभी लोगों से अपेक्षा है कि वे अधिक से अधिक किसानों को खेती की आधुनिक तकनिकों को अपनाने के लिए प्रेरित करें।वे आज समाहरणालय के सभाकक्ष में आत्मा के शासकीय निकाय के बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।उक्त बैठक में कृषि तकनीक प्रबंधन एजेंसी,पलामू की बैठक को बतौर अध्यक्ष संबोधित कर रहे थे।इसके पूर्व उपायुक्त ने पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन की भी समीक्षा की। बैठक में किसानों के हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।वहीं तकनीकी रूप से किसानों को दक्ष बनाने के लिए जिला एवं राज्य स्तर पर और राज्य के बाहर भी प्रशिक्षण और परिभ्रमण करने का निर्णय लिया गया।
जिसके तहत खरीफ 2021-22 में राज्य के अंदर प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 25-25 किसानों के 4 समूह को प्रशिक्षण कराया जायेगा इसके साथ ही वर्ष 2021-22 में कृषकों के खेत में एक एकड़ प्रति प्रत्यक्षण कार्यक्रम के तहत कृषि क्षेत्र में 544 प्रत्यक्षण तथा संबंध क्षेत्र में 272 प्रशिक्षण कराया जायेगा जिसमें ब्रोकली,स्वीट कॉर्न,श्याम तुलसी,बरसीम एवं अन्य फसल शामिल हैं।इस दौरान डीसी ने स्वीट कॉर्न की बेहतर मार्केटिंग करने पर बल देने की बात कही।
उपायुक्त ने कृषि पदाधिकारी को कृषक पाठशाला,कृषक गोष्टी,और कृषि वैज्ञानिक अंतर मिलन के ज़रिये किसानों को फसल एवं सब्जी उत्पादन की तकनीकी जानकारी निरंतर रूप से प्रदान करते रहने का निर्देश दिया।इसी तरह जितनी भी योजनाएं हैं उनकी सही जानकारी किसानों तक पहुंचे इसके लिए जनसंपर्क के सभी संचार माध्यमों का उपयोग करने की बात कही। उपायुक्त ने सभी पदाधिकारियों को आपस में समन्वय बनाकर किसानों तक लाभ पहुंचाने की बात कही।
भगवती हॉस्पिटल
भगवती हॉस्पिटल
बैठक में उपायुक्त शशि रंजन,उप विकास आयुक्त मेघा भारद्वाज के अलावा जिला कृषि पदाधिकारी, क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र के सह निदेशक,कृषि विज्ञान केंद्र के कार्यक्रम समन्वयक,जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक,जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी,जिला पशुपालन एवं गव्य विकास पदाधिकारी समेत आत्मा के परियोजना निदेशक व सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!