आखिर क्यों एसपी ने जनता से की कानून हाथ में ना लेने की अपील, पढ़िए

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर: इन दिनों सूबे के कई जिलों में बच्चा चोरी की अफवाह उड़ रही है। यहां तक की यह भी अफवाह है कि ये बच्चा चोर बच्चे को ले जाकर उसका किडनी निकाल लेता है। हालांकि इसमें कोई सच्चाई नहीं है। बावजूद इसके इस अफवाह ने पलामू प्रमंडल के लोगों को परेशान कर रखा है। लोगों में बच्चा चोर का इतना भय है कि वे अनजान लोगों को बच्चा चोर की शक में पकड़ रहें, दौड़ा रहें, बंधक बना रहे हैं या फिर मारपीट कर रहे हैं। इन सभी घटनाओं और अफवाहों से पुलिस भी परेशान है।

इसी क्रम में रविवार को जिले के रेहला थाना क्षेत्र के भलूही झगरुआ गांव से गुजर रहे तीन लोगों को ग्रामीणों ने बच्चा चोर समझ लिया। जिसके बाद तीनों किसी तरह अपनी जान बचाकर भागे और बिश्रामपुर थाना में जाकर शरण ली। वहीं रविवार को ही गढ़वा जिले के चिनिया में ग्रामीणों ने बच्चा चोर समझकर देर शाम दो युवकों को बंधक बना लिया। उन्हें रात भर गांव में भूखे प्यासे रखा गया। सोमवार सुबह परिजनों के आने के बाद उन्हें छोड़ा गया। इन सब घटनाओं के मद्देनजर पलामू एसपी चंदन सिन्हा ने आम लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है।

उन्होंने कहा कि विगत दिनों में राज्य के कई क्षेत्रों में बच्चा चोर गिरोह के अफ़वाह की सूचना प्रिंट व एलेक्ट्रोनिक मीडिया के माध्यम से प्राप्त हो रही है। ऐसा देखा गया है कि इस प्रकार की सूचना से स्थानीय जनता अजनबी व्यक्ति के प्रति आक्रोश व्यक्त करते हुए उग्र होकर हिंसक घटना को अंजाम देते हैं। जिसके परिणामस्वरूप विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हो जाती है। वहीं हिंसा में शामिल ग्रामीण भी कानूनी शिकंजे में पड़ जाते हैं। इसलिए आम जनता से अपील है कि ज़िले मे इस प्रकार का कोई भी गिरोह सक्रिय नहीं है। किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त होने पर स्थानीय थाना को सूचित करें। ताकि मामले का विधिवत सत्यापन कर अग्रतर विधिसम्मत कार्रवाई की जा सके। जल्द ही पलामू पुलिस इस पर पंचायत वार जागरूकता कार्यक्रम भी चलाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!