11 जुलाई से 24 जुलाई तक चलाया जाएगा परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा

LIVE PALAMU NEWS
विश्व जनसंख्या दिवस पर एमएमसीएच में उपायुक्त ने कार्यक्रम का किया उद्घाटन
पखवाड़ा के दौरान नसबंदी तथा बंध्याकरण कराने पर मिलेगी प्रोत्साहन राशि
लाइव पलामू न्यूज/मेदिनीनगर: विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर आज दिनांक 11 जुलाई 2021 को उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन ने एमएमसीएच में परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा का उद्घाटन किया। 11 जुलाई से 24 जुलाई तक चलने वाले परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा में राज्य स्तरीय पदाधिकारियों के द्वारा भी क्षेत्र भ्रमण किया जाना है। पखवाड़ा के दौरान परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता तथा जनसंख्या नियंत्रण हेतु एनएसभी एवं महिला बंध्याकरण जैसे कार्य भी किये जायेंगे।
उद्घाटन के मौके पर उपायुक्त ने कहा कि हर साल 11 जुलाई को पूरे विश्व में जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य यह है कि दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति बढ़ती जनसंख्या की ओर अवश्य ध्यान दें और जनसंख्या नियंत्रण में अपना योगदान भी अवश्य दें। उन्होंने कहा कि जनसंख्या वृद्धि विश्व के कई देशों के सामने एक बड़ी समस्या का रूप ले चुकी है। उन्होंने कहा कि भारत की जनसंख्या निरंतर बढ़ती जा रही है, चीन के बाद भारत दूसरे स्थान पर है।
लोग अगर अब भी परिवार नियोजन के प्रति जागरूक नहीं होंगे तो वह दिन दूर नहीं जब भारत नंबर एक पायदान पर खड़ा होगा। उपायुक्त ने कहा कि भारत में जनसंख्या वृद्धि के मुख्य कारण उच्च जन्म दर, न्यूनतम मृत्यु दर, अशिक्षा एवं अज्ञानता, बाल विवाह, अंधविश्वास प्रमुख हैं। उपायुक्त ने आम लोगों से अपील की और कहा कि लोग जनसंख्या नियंत्रण करने में सहयोग करें तथा स्थाई एवं अस्थाई साधन अपनाकर परिवार नियोजन को सफल बनाएं।
मौके पर मौजूद सिविल सर्जन डॉ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि विश्व जनसंख्या दिवस 2021 का थीम आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेवारी है। परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा के दौरान लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जाएगा तथा प्रखंडों के लिए जनसंख्या नियंत्रण हेतु एनएसभी, महिला बंध्याकरण, ओसीपी, अंतरा,  कंडोम तथा आईयूसीडी का लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है।
सिविल सर्जन ने बताया कि स्थाई साधन में एनएसभी एवं महिला बंध्याकरण की सुविधा प्रदान की जाती है वही अस्थाई साधन में अंतरा इंजेक्शन का महत्वपूर्ण स्थान है इसे प्रत्येक तीन माह में एक बार दिया जाता है। इसके माला एन, आईयूसीडी आई पिल एवं कंडोम मुख्य साधन है। उन्होंने बताया कि पलामू जिले में परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत वित्तीय वर्ष 2020 – 21 में कुल 8012 महिला बंध्याकरण एवं 55 पुरुष नसबंदी कराए गए हैं।
इस परिवार नियोजन पखवाड़ा में 166 पुरुष नसबंदी एवं 3300 महिला बंध्याकरण कराने का लक्ष्य है। पुरुष नसबंदी कराने वाले को सरकार की तरफ से 2000 रुपये, उत्प्रेरक को 300 रुपये वहीं  महिला बंध्याकरण कराने वाली महिलाओं को 1400 रुपये तथा उत्प्रेरक को 200 रुपये सरकार के तरफ से दिया जाएगा।
कार्यक्रम में उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन, प्रशिक्षु आईएएस सह सहायक समाहर्ता श्री आशीष अग्रवाल, सिविल सर्जन डॉक्टर अनिल कुमार सिंह, सुपरिटेंडेंट, एमएमसीएच डॉ० के एन सिंह, स्वास्थ्य डीपीएम श्री दीपक कुमार सहित एमएमसीएच के कई डॉक्टर्स, पदाधिकारी एवम कर्मचारी मौजूद थे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!