विलुप्त हो रहे पौधे लगाने से आने वाली पीढ़ी को दर्शन करने का मिलेगा मौका : आयुक्त 

LIVE PALAMU NEWS
आयुक्त ने अपने कार्यालय परिसर में लगाया दुर्लभ प्रजाति के पौधे

लाइव पलामू न्यूज़/ मेदिनीनगर: आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने गुरुवार को अपने आवासीय परिसर में दुर्लभ प्रजाति का पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया और नई पीढ़ी के लिए खास यादे दी। मौके पर उन्होंने कहा कि विलुप्त हो रहे पौधे का पौधरोपण से आने वाली पीढ़ी को उस पौधे का दर्शन करने का मौका मिलेगा। साथ ही प्रकृति में उसका महत्व और मानव जीवन संबंधी महत्व को जानने समझने का मौका मिलेगा।

आयुक्त ने कहा कि पौधे में जीवन है। पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए पौधरोपण जरूरी है। पौधे को बच्चों के समान देखभाल करनी चाहिए। पेड़-पौधे ऑक्सीजन, ठंडापन व छाया देते हैं। कोविड-19 संक्रमण के संभाव्य प्रसार के दौरान हमलोगों ने ऑक्सीजन के महत्व को समझा है। इसे गंभीरता से लेते हुए पौधरोपण के लिए तत्परता दिखाने की आवश्यकता है, ताकि हमें हमेशा प्राकृतिक ऑक्सीजन मिलता रहे।

कौशल किशोर जायसवाल द्वारा आयुक्त को भेंट किये गए पौधें

उन्होंने कहा कि पेड़-पौधे धरा का श्रृंगार है और पर्यावरण का रक्षक है। हमसभी को पर्यावरण की रक्षा करने के लिए आगे आना चाहिए। पौधे लगाकर आसपास के क्षेत्र को हरा-भरा करना चाहिए। उन्होंने पलामू प्रमंडलवासियों से अधिकाधिक पौधरोपण करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि बरसात का मौसम पौधरोपण के लिए अनुकूल होता है। इसलिए पौधा जरूर लगायें।

उन्होंने आमजनों से अपने खेत बाड़ी में रसदार फलों के नींबू, मौसमी, संतरा आदि के पौधे लगाने की अपील की है, ताकि इससे आर्थिक आमदनी बढ़ेगी। आयुक्त ने दुर्लभ प्रजाति के पौधे ह्वाइट चंदन, सिंदूर, कलपतरु, रूद्राक्ष आदि लगाया। इसके पूर्व पर्यावरण प्रेमी कौशल किशोर जायसवाल ने आयुक्त को विभिन्न प्रकार का पौधा भेंट किया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!