राज्य सरकार प्रत्येक माह कार्ड धारियों को आवंटन मुहैया करा रही है चीनी। फिर भी कार्डधारी बाजार से 38 से 44 रुपये खरीदने को है मजबूर।।

LIVE PALAMU NEWS

डीलरों के द्वारा प्रत्येक माह चीनी कार्डधारियों को ना देकर उसे खुले बाजार में बेच दिया जाता है

वरिष्ठ पत्रकार शिवेंद्र कुमार की रिपोर्ट


लाइव पलामू न्यूज़ : भारत सरकार व राज्य सरकार के सहयोग से चलाई जा रही अति महत्वकांक्षी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत दी जाने वाली चीनी प्रत्येक माह लोगों को नहीं मिल पा रहा है। जिससे अंत्योदय परिवार के तहत कार्ड धारियों के लाभुकों को इसका फायदा नहीं मिल पा रहा है। वही कार्ड धारियों को मजबूरन बाजार से दुगने दामों पर चीनी खरीदना पड़ रहा है। जबकि राज्य सरकार के द्वारा प्रत्येक माह कार्ड धारियों के लिए चीनी का आवंटन मुहैया करा रही है।

फिर भी डीलरों के द्वारा प्रत्येक माह चीनी ना देकर उसे खुले बाजार में बेच दिया जा रहा है। गौरतलब है कि अंत्योदय परिवार के अंतर्गत सभी परिवार अत्यंत ही गरीब तबके के रहते हैं। उन्हें एक तो कोरोना जैसी महामारी के कारण कहीं भी काम जल्दी नहीं मिल पा रहा है। ऊपर से उन्हें रोजमर्रा की चीजें चीनी भी जो सरकार के द्वारा दी जा रही है। वह नहीं मिल पा रहा है । जिससे अंतोदय परिवार के लोगों में खासी नाराजगी भी है ।

कि जब सरकार हमें कम दाम पर चीनी मुहैया करा रही है तो आखिर डीलरों के द्वारा हमें क्यों नहीं दिया जा रहा है। इस संबंध में जब कई कार्ड धारियों से बात की गई तो पता चला कि पिछले 3 महीने से चीनी नहीं दी गई है। वहीं कई कार्ड धारियों का कहना है कि बीच-बीच में चीनी दी जाती है और फिर दो-तीन महीने गायब कर दिया जाता है। आखिर सवाल यह उठता है कि जब सरकार डीलरों को चीनी मुहैया करा रही है तो फिर डीलर आखिर क्यों नहीं दे रहे हैं। इससे साफ पता चलता है कि डीलरों के द्वारा ऊंचे दामों पर चीनी को खुले बाजार में बेच दिया जा रहा है।


कितना है सरकारी रेट चीनी का


सरकार द्वारा जो चीनी दी जाती है वह लाभुकों को 23 रूपया 50 पैसे प्रति किलो देना है। प्रत्येक परिवार को एक केजी चीनी देना रहता है। जिले के अंतर्गत 46.हजार अंत्योदय परिवार को चीनी देना है। अंत्योदय परिवार ऐसे परिवारों को कहा जाता है। जिनके पास पीला कार्ड होता है।
कार्ड धारियों को क्या-क्या मुहैया कराती है राज्य सरकार
राज्य सरकार डीलरों के माध्यम से विभिन्न कार्ड धारियों को चावल, गेहूं, चीनी, नमक व किरासन तेल दिया जाता है। वहीं चीनी सिर्फ अंत्योदय कार्ड धारियों को देने का प्रावधान है ।परंतु किरासन तेल अंत्योदय व पीएच कार्डधारियों को देने का प्रावधान है।


पलामू जिले के किस प्रखंड में कितने हैं अंत्योदय परिवारों की संख्या


विश्रामपुर 1252
विश्रामपुर नगर परिषद 957
चैनपुर 7692
छतरपुर 3460
हैदरनगर 526
हरिहरगंज 1710
हुसैनाबाद 2458
हुसैनाबाद नगर परिषद 118
मनातू 1857
मेदिनीनगर नगर परिषद 1282
मेदिनीनगर प्रखंड 2718
मोहम्मदगंज 387
नावाबाजार 1121
नौडीहा बाजार 1500
लेस्लीगंज 3657
पड़वा 409
पांडू 1380
पांंकी 5305
पाटन 1860
पिपरा 753
सतबरवा 1727
तरहसी 3327
उंटारी रोड 450

क्या कहना है जिला आपूर्ति पदाधिकारी का


जिला आपूर्ति पदाधिकारी अमित प्रकाश से इस संबंध में पूछने पर उन्होंने बताया कि प्रत्येक 3 महीना पर प्रत्येक अंत्योदय कार्डधारी को 3 केजी चीनी देना है ।उन्होंने कहा कि जो भी डीलर कार्डधारियों को 3 केजी से कम चीनी दे रहे हैं। उन पर कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!