फटी एड़ियों से परेशान है तो अपनाएं ये नुस्‍खे, 2 दिनों में मिलेगा छुटकारा

LIVE PALAMU NEWS
फटी एड़ियां पैरों की एक सामान्य समस्या है, जो लगभग सभी उम्र के लोग इससे प्रभावित हैं। रोजमर्रा कि जिंदगी मे लोग एडियां जैसे छोटी चीजों पर ध्यान नही दे पातें है और यह  महिलाओं के लिए गंभीर हो सकती है। ज्यादातर महिलाओं के लिए एड़ियों का फटना चिंता का विषय नहीं है, लेकिन नंगे पांव चलने पर परेशानी हो सकती है। कुछ मामलों में अगर फटी हुई एड़ियों मे दरारें गहरी हों तो बहुत दर्दनाक दर्द बर्दास्त के बाहर हो जाता हैं। ये दरारें अक्सर ब्‍लीडिंग का कारण बन सकती हैं। पर अब घबराने कि जरुरत नहीं है। क्योंकि सॉफ्ट पैरों को पाने का जादू आपके घर में ही मौजूद है। तो आइए फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए 3 असरदार घरेलू नुस्‍खों के बारे में जानें।
क्या आपकों पता है आपके घर मे रखीं नमक से फटी एड़ियां होती हैं सॉफ्ट
इसके लिए आपकों एक 1 बड़ा चम्मच नमक, 2 बड़े चम्मच ग्लिसरीन,  2 बड़े चम्मच गुलाब जल, 1 टब गर्म पानी और प्‍यूमिक स्‍टोन/पैरों का स्क्रबर साथ रख लें । इसके बाद गर्म पानी से भरे टब में नमक, 1 बड़ा चम्मच ग्लिसरीन और 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण में पैरों को लगभग 15-20 मिनट के लिए भिगो दें। अपनी एड़ियों को प्यूमिक स्टोन या फुट स्क्रबर से स्क्रब करें। फिर 1 चम्मच ग्लिसरीन और 1 चम्मच गुलाब जल को मिलाकर अपनी फटी एड़ियों पर लगाएं। चूंकि, यह एक चिपचिपा मिश्रण है, इसलिए मोजे पहनकर रात-भर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। सुबह गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा दो दिन तक रोजाना करें।
इसके फायदे
सेल्‍स को नुकसान से बचाने के लिए गुलाब-जल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। साथ ही इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो ड्राई और डैमेज त्वचा को दूर करने में मदद करते हैं। ग्लिसरीन एक प्रभावी मॉइश्चराइजिंग एजेंट है, जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक नमी बनाए रखने में मदद करता है। यह गुण फटी एड़ियों को हाइड्रेट करने काफी में मदद करता है।
क्या आपकों पता है एलोवेरा से भी फटी एड़ियां होती हैं सॉफ्ट
एलोवेरा से फटी एडियां सॉफ्ट बनाने के लिए सबसे पहले आपकों एलोवेरा जेल लेना होगा, इसके बाद 1 टब गर्म पानी, 1 – प्‍यूमिक स्‍टोन, 1 जोड़ी कॉटन के मोजे साथ रख लें । इसके बाद आप एक टब को गर्म पानी से भरें। फिर उसमें पैरों को 10 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो दें। 10 मिनट भिगोने के बाद अपने पैरों को पानी से हटा दें। डेड स्किन को हटाने के लिए इसे प्‍यूमिक स्‍टोन से स्क्रब करें। फिर अपने पैरों को साफ पानी से धो लें। इसके बाद एलोवेरा जेल की एक मोटी परत लगाएं और मोजे पहन लें। इसे रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह अपने पैरों को गुनगुने पानी से धो लें।  रोजाना 4-5 रातों तक दोहराएं इसके बाद आपकों खुद अपने फटी एड़ियों मे फर्क देखने को मिलेगा ।

नोट:- यह आर्टिकल लाइव पलामू ने विभिन्न डॉक्टरों के द्वारा वेबसाइट, ब्लॉग और किताबों में लिखी गई बातों को संग्रह कर तैयार किया गया है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!