पलामू के पांकी प्रखंड के नर्सिंग होम की लापरवाही से गई एक महिला की जान,CS ने दिया करवाई का आदेश

LIVE PALAMU NEWS

एक सप्ताह पूर्व भी पांकी के एक नर्सिंग होम में प्रसव के दौरान महिला की ऑपरेशन के बाद मौत हो गयी थी

पांकी/महबुब आलम :पांकी प्रखंड के गजबोर रोड स्थित मां नर्सिंग होम के कर्मियों की लापरवाही से फिर एक महिला की जान चली गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार 13 जून को बसरिया गांव निवासी अजय राम अपनी पत्नी सुशीला देवी उम्र (26 वर्ष)का प्रसव करवाने पांकी स्थित माँ नर्सिंग होम लाये थे, जहां नर्सिंग होम के कर्मियों के द्वारा उनकी पत्नी का ऑपरेशन कर प्रसव कराया गया, जिसके बाद  से महिला की हालत लगातार बिगड़ने लगी, इसी बीच नर्सिंग होम के कर्मियों के द्वारा मध्य रात्रि में बिना रेफर पर्ची के खून की कमी बता कर महिला को रेफर कर दिया।

जिसके बाद महिला के परिजन उसे MMCH सदर अस्पताल मेदनीनगर लेकर गए जहां चिकित्सकों ने महिला की गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे बेहतर इलाज के लिए रांची रिम्स रेफर कर दिया। जहां उसकी इलाज के दौरान रविवार की सुबह 8:00 बजे के करीब मौत हो गई। मौत के बाद मृतिका के परिजन आक्रोशित होकर शव को एंबुलेंस सहित पांकी के माँ नर्सिंग होम लेकर पहुंचे व महिला की मौत का जिम्मेवार नर्सिंग होम के कर्मियों को ठहराते हुए कार्यवाही की मांग करने लगे। मृतिका के परिजनों के पहुंचते ही नर्सिंग होम के सभी कर्मी मौके से फरार हो गए।

मामले की जानकारी होने के बाद स्थानीय विधायक डॉ शशि भूषण मेहता माँ नर्सिंग होम पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया व पीड़ित परिजनों से उन्होंने बात की, जिसके बाद उन्होंने तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी सहित पलामू सीएस व पांकी थाना प्रभारी को मामले की जानकारी देते हुए अविलंब दोषी नर्सिंग होम के संचालक पर कड़ी कार्यवाई व नर्सिंग होम को सील करने के साथ पाकी में संचालित सभी अवैध नर्सिंग होम को बंद करने के निर्देश दिए। इधर मृतिका के परिजनों के द्वारा पांकी थाने में लिखित आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाए। बाद मे पांकी पुलिस के द्वारा नर्सिंग होम को सील कर दिया गया और पुलिस आगे कि कार्यवाई करने मे जुट गई।

गौरतलब है कि कुछ दिन पूर्व भी पांकी प्रखंड में संचालित जीवन रक्षा नर्सिंग होम के कर्मियों की लापरवाही से एक महिला की मौत हो गई थी जिस पे आज तक क्या कार्यवाई हुई कोई बोलने को तैयार नही, इसी बीच हुई  दूसरी घटना से पांकी प्रखंड के लोगों में नर्सिंग होम के कर्मियों के प्रति आक्रोश है।

क्या कहते पलामू सिविल सर्जन

इस घटना के संबंध में पलामू सीएस डॉक्टर अनिल कुमार ने बताया कि जांच टीम गठित कर दी गई है साथ ही नर्सिंग होम को सील करने के बाद विधिसम्मत करवाई किया जाएगा, उन्होंने प्रखंड वासियों से अपील करते हुवे कहा कि सरकार द्वारा संचालित सरकारी हॉस्पिटलों में सारी सुविधाएं उपलब्ध है इलाज के लिए सरकारी हॉस्पिटल जाए झोला छाप में चक्कर मे न पड़े, सरकार की व्यवस्था बहुत अच्छी है मुफ्त में बेहतर इलाज प्रखंड से लेकर जिला तक के सरकारी हॉस्पिटलों में उपलब्ध है।

क्या कहते है सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी

घटना के संबंध में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ महेंद्र प्रसाद ने बताया कि मामले की जानकारी होने के बाद उन्होंने तत्काल विभागीय कार्यवाही करने की बातें कही, तथा उन्होंने कहा कि पांकी प्रखंड में कई अवैध नर्सिंग होम का संचालन किया जा रहा है उसे भी जाँच कार अवैध पाने पर सील किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!