जीएसटी काउंसिल की बैठक 12 जून को, कोरोना के इलाज से जुड़े उपकरणों पर टैक्स घटने के कयास

LIVE PALAMU NEWS

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की बैठक 12 जून को होने की सूचना है. खबरों के अनुसार बैठक में कोविड संबंधी आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी दरों में कटौती के बारे में फैसला किया जायेगा. मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि 28 मई को पिछली बैठक में पीपीई किट, मास्क और टीके सहित कोविड संबंधी आवश्यक वस्तुओं पर कर राहत देने के लिए मंत्रियों के एक समूह के गठन का फैसला किया गया था. उस समूह (जीओएम) ने सात जून को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है.

उत्तर प्रदेश सरकार मरीजों की सुविधा के लिए कर दरों में कटौती के पक्ष में 

इसी क्रम में अधिकारियों ने कहा कि जीएसटी परिषद की बैठक 12 जून को होगी. बैठक में जीओएम की रिपोर्ट पर विचार किया जायेगा. सूत्रों के अनुसार कुछ राज्यों के वित्त मंत्रियों ने कोविड संबंधी आवश्यक वस्तुओं पर दर में कटौती की वकालत की है. बता दें कि यूपी के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना  ने बुधवार को कहा था कि राज्य सरकार मरीजों की सुविधा के लिए कोविड संबंधी आवश्यक वस्तुओं पर करों में कटौती के पक्ष में है. हालांकि, वह वस्तु एवं सेवा कर (GST) दरों के संबंध में जीएसटी परिषद के निर्णय को स्वीकार करेगी. खन्ना ने एक सवाल के जवाब में कहा,  उत्तर प्रदेश सरकार मरीजों की सुविधा के लिए कर दरों में कटौती के पक्ष में है.

जान लें कि मंत्रियों के समूह (GOM) को चिकित्सा ग्रेड की आक्सीजन (medical grade oxygen), पल्स आक्सीमीटर (pulse oximeter), हैंड सेनिटाइजर (hand sanitizer), आक्सीजन उपचार संबंधी उपकरणों जैसे कंसंट्रेटर, वेंटीलेटर, पीपीई किट, एन-95 और सर्जिकल मास्क तथा तापमान मापने वाले उपकरणों पर जीएसटी दर से छूट अथवा रियायत के बारे में अपनी राय देनी थी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!