जिला निगरानी एवं अनुश्रवण समिति की हुई बैठक, पलामू सांसद ने बच्चों के वार्ड में एक्स रे मशीन हेतु एस्टीमेट भेजने का दिया निर्देश

LIVE PALAMU NEWS

सदर अस्पताल स्थित डायलिसिस सेंटर तथा अल्ट्रासाउंड सेंटर की भी हुई समीक्षा

सफल टीकाकरण अभियान में जनप्रतिनिधियों का निरन्तर मिल रहा है सहयोग: उपायुक्त

#live palamu news: सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के मूलभूत सुविधाओं को अप टू डेट रखें। अनुमंडल स्तरीय अस्पतालों को सभी स्वास्थ्य सुविधाओं से लैश रखें। उक्त बातें माननीय पलामू सांसद वीडी राम ने कही। वें सोमवार को जिला निगरानी एवं अनुश्रवण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक समाहरणालय स्थित एनआईसी के सभागार से ऑनलाइन माध्यम से संपन्न हुई। बैठक में जिले के वरीय पदाधिकारी के साथ साथ प्रखंडों के प्रमुख, प्रभारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी सहित अन्य मौजूद थे। बैठक में पलामू जिले के स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा की गयी। बैठक की अध्यक्षता कर रहे सांसद वीडी राम ने कहा कि वैसे सभी अस्पताल जहां पहुंचने हेतु रोड की सुविधा उपलब्ध नहीं है वहां पर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत रोड बनाए जाएंगे।

इसके अलावा उन्होंने सभी अनुमंडल स्तरीय अस्पतालों को कोरोना के तीसरी लहर तथा अन्य रोगों के लिए भी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बैठक में मौजूद सिविल सर्जन डॉ अनिल कुमार सिंह ने बताया कि छतरपुर तथा हुसैनाबाद स्थित अनुमंडल स्तरीय अस्पतालों में पाइपलाइन से ऑक्सीजन बेड पर सप्लाई करने की व्यवस्था की जा रही है, जिसे जल्द ही पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोरोना के तीसरे लहर को लेकर सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को भी तैयार किया जा रहा है ताकि लोगों का इलाज उक्त केंद्रों में भी किया जा सके तथा एमएमसीएच पर बढ़ रहे दबाव को कम किया जा सके। इसके अलावा सिविल सर्जन ने बताया कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आउटडोर डिस्प्ले लगाया जाएगा जहां पर एमएमसीएच स्थित सभी स्वास्थ सुविधाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।  

बैठक के दौरान सिविल सर्जन ने बच्चों के लिए बनाए जा रहे स्पेशल वार्ड में एक्स-रे मशीन की सुविधा ना रहने के बारे में माननीय सांसद को जानकारी दी। माननीय सांसद ने सिविल सर्जन को एक स्टीमेट बनाकर देने का निर्देश दिया ताकि समय रहते एक्स रे मशीन इंस्टॉल कराया जा सके। साथ ही साथ माननीय सांसद ने आउटसोर्सिंग के तहत X-RAY  टेक्निशियन की बहाली सदर अस्पताल में करने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान माननीय सांसद ने सदर अस्पताल में मौजूद डायलिसिस सेंटर तथा अल्ट्रासाउंड सेंटर की वस्तुस्थिति की भी समीक्षा की। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि वे समय-समय पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा अनुमंडल स्तरीय अस्पतालों का भ्रमण करें तथा वहां मौजूद समस्याओं का समाधान करें।

बैठक में उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन ने कहा कि जिले में चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग मिल रहा है, जनप्रतिनिधि ग्रामीण लोगों को जागरूक कर रहे हैं तथा उन्हें टीकाकरण केंद्रों पर लेकर आ रहे हैं। पलामू के अब तक 3 लाख से अधिक व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। जिला प्रशासन द्वारा कोशिश की जा रही है कि तीसरे लहर से पूर्व अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा सके। जिले के पदाधिकारी इस कार्य को लेकर काफी गंभीर हैं तथा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को निरंतर जागरूक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!