घर के बाहर जमा हुआ बारिश का पानी, घर से निकलना भी हुआ मुश्किल

LIVE PALAMU NEWS

लातेहार : एनएच 22 किनारे स्थित कुजरी गांव में लोगों के घरों के सामने जमा पानी उनकी परेशानी का सबब बना है। एनएच किनारे स्थित घरों और दुकानदारों को पानी जमाव के कारण मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार राजकुमार सोनी, बासुदेव प्रसाद, जायसवाल, सहजु साव, गंगा जायसवाल बहादुर, निरंजन जायसवाल, पंकज कुमार समेत अन्य लोगों के घर सड़क से नीचे हो गए हैं। मकान और दुकान के सड़क से नीचे हो जाने के कारण बरसात का पानी उनके घर के बाहर जमा हो जा रहा है। इसके कारण उन्हें परेशानियों से दो-चार होना पड़ रहा है। घर अथवा दुकान में आवागमन के लिए पानी से होकर गुजरना पड़ रहा है। बारिश के बाद बाल्टी अथवा बर्तन लेकर ये जमा पानी को निकालने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाते देखे जाते हैं। फिर भी इनकी परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही।

दिव्यांग संघ के जिलाध्यक्ष से मिलने में अपने को असहज महसूस कर रहे दिव्यांग: राजकुमार सोनी के बड़े पुत्र बबलू सोनी दिव्यांग संघ के जिलाध्यक्ष हैं। उनसे मिलने में दिव्यांग अपने को असहज महसूस कर रहे हैं। दिव्यांग संघ द्वारा खोली गई पनशाला का लाभ भी ग्रामीणों और राहगीरों का नहीं मिल पा रहा।

महामारी की आशंका से शंकित हैं ग्रामीण: बेमौसम बारिश में यह हाल है तो बारिश में क्या हाल होगा। यह सोचकर ही लोग शंकित हैं। लगातार पानी जमा रहने से कई तरह के कीटाणु, जीवाणु और विषाणु उत्पन्न होने तथा उनके कारण उत्पन्न होनेवाली महामारी की आशंका से ग्रामीण सहमे हुए हैं।

एनएच किनारे नाली निर्माण ही उपाय: इन दिनों एनएच 22 का चैड़ीकरण कार्य प्रगति पर है। कहीं पहला लेयर तो कहीं दूसरे लेयर के लिए फिलिग का कार्य प्रगति पर है। एनएच कार्य के कालीकरण तक ये घर एनएच से काफी नीचे हो जाएंगे। अन्य कई लोगों के घर भी एनएच के फिनिसिग होने तक उससे नीचे हो जाएंगे। ऐसे में बरसात का पानी कई लोगों के घरों में प्रवेश कर जाएगा। ऐसे में जलजमाव के कारण होनेवाली परेशानियों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। लोगों की सुविधा को देखते हुए एनएच किनारे नाली निर्माण की मांग जोर पकड़ने लगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!