किसानों को केसीसी का लाभ देने के लिए हर संभव प्रयास करें: उपायुक्त

LIVE PALAMU NEWS

सीडी रेश्यो बढ़ाने का काम करें बैंक: उपायुक्त

मुद्रा, शिक्षा सहित अन्य प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों में लोन दें बैंक: उपायुक्त

उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला स्तरीय परामर्श दात्री समिति की बैठक संपन्न

लाइव पलामू न्यूज़: बैंक सरकारी योजनाओं तथा सरकार के सपोर्ट से आ रहे लोगों के लोन को रिजेक्ट ना करें। केसीसी को लेकर सरकार गंभीर है, ज्यादा से ज्यादा लोगों को केसीसी से आच्छादित करें। उक्त बातें उपायुक्त-सह- जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन ने कही। वे आज दिनांक 28 जून 2021 को समाहरणालय के सभागार में जिला स्तरीय परामर्श दात्री समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण, प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा हुई।

बैठक के दौरान अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री अनूकिरण तिर्की ने बताया कि झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के तहत पलामू के 35 हज़ार 908 किसानों का डाटा अपलोड किया जा चुका है तथा 15 हज़ार 701 लोगों का केवाईसी भी किया जा चुका है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि 31 जनवरी 2021 से 31 मई 2021 तक के बीच में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 6380, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 13676 तथा अटल पेंशन योजना के तहत 2747 लोगों को लाभ दिया गया है। उपायुक्त ने इन सभी योजनाओं के राष्ट्रीय बेंच मार्क के प्राप्ति हेतु सभी बैंक प्रबंधकों को निर्देश दिया।

जिले के कैश डिपॉजिट रेश्यो में लगातार हो रही गिरावट को लेकर उपायुक्त गंभीर दिखे। उपायुक्त ने कहा कि बैंक डिपॉजिट तो ले रहे हैं लेकिन लोगों को लोन देने में आनाकानी कर रहे हैं। ऐसे में उपायुक्त ने सभी बैंक प्रबंधकों को प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा लोन देने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि पलामू एक कृषि प्रधान जिला है, ऐसे में यहां के किसानों को हर संभव मदद करने की जरूरत है। उपायुक्त ने कैंप लगाकर किसानों को एग्री इन्फ्राएस्ट्रक्चर के तहत किन चीजों की खरीदारी करनी है इसके लिए भी जागरूक करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने सभी बैंक प्रबंधकों को हर हाल में केसीसी के लक्ष्य को प्राप्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि किसानों को केसीसी का लाभ देने के लिए हर संभव कोशिश किया जाए। किसी भी तरीके की लापरवाही बरतने पर संबंधित पदाधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने पलामू जिले के किसानों मत्स्य पालन के लाभ को तथा पशुपालन क्षेत्र से जुड़े सभी लाभुकों को किसी दिन से आच्छादित करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि केसीसी के आवेदनों को लंबित ना रखें। बैंकर्स स्वयं से रुचि लें और कार्यों में तेजी लाएं।

बैठक के दौरान अग्रणी बैंक प्रबंधक ने बताया कि वार्षिक साख योजना 2020- 21 के कुल लक्ष्य 78 हज़ार 286 लाभुकों के विरुद्ध मार्च 2021 तक सभी बैंकों ने मिलकर 97 हज़ार 637 लाभुकों को ऋण वितरण किया है। उन्होंने बताया कि मुद्रा ऋण में सभी बैंकों के द्वारा मार्च 2021 तक 9537 मुद्रा ऋण का वितरण किया गया है। बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी बैंक कर्मियों तथा पदाधिकारियों को वैक्सीन लेने की बात कही साथ ही साथ अपने परिवार तथा आसपास के लोगों को भी जागरूक कर वैक्सीन दिलवाने हेतु अपील की।

बैठक में उपायुक्त श्री शशि रंजन के अलावा, सांसद प्रतिनिधि विजय ओझा, जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती प्रभा देवी, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक अनुकरण तिर्की, आरबीआई के प्रतिनिधि, जिला कृषि पदाधिकारी, डीडीएम नाबार्ड, जिला योजना पदाधिकारी, जिला गव्य विकास पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला नियोजन पदाधिकारी, एडीएफ अक्षय चौहान, एपीआरओ श्वेताभ सहित विभिन्न बैंकों के प्रबंधक आदि उपस्थित थे।

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!