कलवर्ट के टूट जाने से सोनपुरवा से हैदरनगर का आवागमन बाधित

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज : स्थानीय अनुमंडल अंतर्गत हैदरनगर प्रखंड क्षेत्र से सलेमपुर भाया सोनपुरवा होते हुसैनाबाद प्रखंड क्षेत्र में जाने वाली सड़क पर कलवर्ट के टूट जाने से आवागमन बाधित हो गया है। यह ह्यूम पाइप कलवर्ट  सोनपुरवा गांव में अवस्थित है जो दो साल पहले ही पानी की तेज धार में एक तरफ टूट गया था।

तत्कालीन देवरी ओपी प्रभारी गुप्तेश्वर तिवारी की पहल पर उसे मिट्टी से भर दिया गया था। किंतु उस समय बारिश का मौसम नहीं था। पिछले वर्ष जब बारिश हुई तो लोग किसी तरह मिट्टी बालू देकर उक्त स्थान को भर दिया गया।

किन्तु इस बार वैशाख महीने से ही बारिश होनी शुरू हो गयी। इस कारण कलवर्ट के पास की मिट्टी काफी दलदली और कीचड़युक्त हो गयी। अभी प्री मानसून की बारिश में उक्त सड़क की स्थिति बद से बदतर हो गयी है। छोटे चारपहिया वाहनों एवं बाइक का गुजरना जानलेवा साबित हो सकता है।

यह रोड़ हैदरनगर से खरगडा-सलेमपुर होते भाया सोनपुरवा-देवरी खुर्द उक्त सड़क पथ निर्माण विभाग की जपला-छत्तरपुर सड़क को जोड़ती है। इस सड़क से पंसा, रानीदेवा, अधौरा, परता, कबरा कला एवं कबरा खुर्द, सजवन-सलेमपुर आदि गांवों के अलावे गढ़वा जिले के कांडी थाना क्षेत्र के दर्जनों गांवों के लोग हुसैनाबाद एवं बिहार के अन्य जगहों पर आते-जाते हैं।

इतनी महत्वपूर्ण सड़क होने के बावजूद लाख-दो लाख रुपये में बन जाने वाले कलवर्ट का निर्माण नहीं कराया जा रहा है। ग्रामीणों ने लाइव पलामू को बताया कि कलवर्ट के पास सड़क इतनी जर्जर है कि पैदल चलना भी मुश्किल है और बाइक सवारों के लिये तो काफी जोखिम भरा है। कई बार साइकिल एवं बाइक सवार उक्त जगह पर दुर्घटना के शिकार हो चुके हैं।

सड़क सुरक्षा के नाम पर हैलमेट की जांच करने वाले प्रशासनिक पदाधिकारी उक्त दुर्घटनाकारित कलवर्ट की मरम्मती कराने की कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। जब कोई बड़ी दुर्घटना होगी, तभी शायद प्रशासनिक अधिकारी की नींद टूटेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!