आजकल बाजारों में बिक रहें हैं बेहद खतरनाक नकली पनीर, ऐसे करें असली पनीर की पहचान

LIVE PALAMU NEWS

लाइव पलामू न्यूज़: शायद ही कोई होगा जिसे खाने में पनीर ना पसंद हो। घर में जब भी कोई स्पेशल ओकेजन होता है या कुछ भी वेज में स्वादिष्ट खाने का मन करता है तो हमें पनीर की याद आती है। यह हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। डॉक्टर भी इसे खाने कि सलाह देतें है, इसमें भारी मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जिससे शरीर को जरूरी पोषण मिलता है। यह शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी बढ़ाने में भी मदद करता है। इससे आपका हार्ट भी हेल्दी रहता है।

पनीर वैसे तो गुणों की खान है लेकिन अगर इसमें मिलावट हो तो फायदे के बजाए यह शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। वैसे तो आज कल मार्केट में खाने की हर चीज़ में मिलावट होने लगी है। पुलिस द्वारा बार-बार छापे मारने के बावजूद भी कई मिलावट करने वाले लोग मिलावट करने से बाज नहीं आते हैं। ऐसे में क्या करें कि जिससे आप अपने परिवार को नकली पनीर से बचा सकें और असली नकली मे पहचान कर सकें।
ऐसे पहचानें मिलावटी पनीर
चिकनाई न होने से पनीर बेहद खुरदुरा होगा।
हाथ से मसलने पर पनीर टूटता चला जाएगा।
फ्राई करने के बाद पनीर रबर की तरह हो जाता है।
चाकू से काटने पर भी पनीर टूट जाएगा।
हाथ से मसलने में मिलावटी पनीर में चिकनाई नहीं होगी।
मुलायम होता है असली पनीर
आप जब भी मार्केट से पनीर लाएं तो इस बात का खास ख्याल रखें की वह रबड़ की तरह ना हो। नकली पनीर की यह पहचान होती है की वह रबड़ की तरह होता है और खाते वक्त वह मुंह में खींचने लगता है। असली पनीर बिलकुल भी सख्त नहीं होता है। अगर आपको पनीर मुलायम लग रहा है तो समझ लीजिए की पनीर बिलकुल शुद्ध और असली है।
सोयाबीन या अरहर दाल कि पाउडर से करें पनीर चेक
पनीर को चेक करने के लिए उसे पानी में डालकर थोड़ी देर उबाल दें। थोड़ा ठंडा होने के बाद इसमें सोयाबीन या अरहर दाल का पाउडर डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर 10 मिनट बाद इस पनीर का रंग हल्का लाल होने लगे तो यह समझ लीजिए की यह पनीर नकली है। लाल रंग होने का मतलब है कि नकली पनीर को डिटर्जेंट या यूरिया से बनाया गया है। यह दोनों ही चीजें हमारे शरीर के लिए बेहद खतरनाक है और इस तरह के नकली पनीर को खाने से हमें बचना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Hello there
Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews.
error: Content is protected !!